News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IAS अधिकारी अमित अग्रवाल को UIDAI का नया CEO नियुक्त किया गया

Share Us

764
IAS अधिकारी अमित अग्रवाल को UIDAI का नया CEO नियुक्त किया गया
21 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमित अग्रवाल Senior IAS Officer Amit Agarwal ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Unique Identification Authority of India के नए सीईओ के रूप में पदभार ग्रहण किया है। सौरभ गर्ग Saurabh Garg की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें 19 जून को इस पद पर नियुक्त किया गया था।

अग्रवाल छत्तीसगढ़ कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव सहित सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वह राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति समिति National Digital Communications Policy Committee के वर्तमान अध्यक्ष भी हैं।

अग्रवाल आईटी और ई-गवर्नेंस के क्षेत्र Areas of IT and e-Governance में एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं। उनसे आधार के आगे के विकास और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है, कि यूआईडीएआई भारत के लोगों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

यूआईडीएआई के सीईओ के रूप में अपने पहले संबोधन में अग्रवाल ने कहा कि वह आधार को अधिक सुलभ और सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, कि आधार का उपयोग भारत के लोगों के लाभ के लिए किया जाए।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के स्नातक, उन्होंने केंद्र और छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश दोनों राज्यों में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।

यूआईडीएआई में सीईओ के रूप में शामिल होने से पहले वह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) में अतिरिक्त सचिव थे। इससे पहले वह वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव थे।

छत्तीसगढ़ में उन्होंने अन्य भूमिकाओं के साथ-साथ राज्य सरकार में वाणिज्यिक कर और तकनीकी शिक्षा विभागों Commercial Tax and Technical Education Departments in State Govt. के प्रभारी सचिव और वित्त सचिव के रूप में कार्य किया।