एचजेडएल ने जयपुर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम स्थापित करने के लिए राजस्थान क्रिकेट संघ के साथ समझौता किया

Share Us

1115
एचजेडएल ने जयपुर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम स्थापित करने के लिए राजस्थान क्रिकेट संघ के साथ समझौता किया
01 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 29 April 2023

वेदांता समूह Vedanta Group की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड Hindustan Zinc Limited ने जयपुर के चोंप गांव में क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए बृहस्पतिवार को यहां राजस्थान क्रिकेट संघ Rajasthan Cricket Association के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

दावा है, कि यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 3rd Largest Cricket Stadium होगा।

एक विज्ञप्ति के अनुसार यह भारत के खेल बुनियादी ढांचे में सबसे बड़े कॉरपोरेट निवेशों में से एक है। इसके तहत कंपनी स्टेडियम के लिए 300 करोड़ रुपये खर्च करेगी और स्टेडियम का नाम अनिल अग्रवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जयपुर रखा जाएगा।

एमओयू पर आरसीए सचिव भवानी शंकर समोता RCA Secretary Bhavani Shankar Samota on MoU और हिंदुस्तान जिंक के सीईओ अरुण मिश्रा Hindustan Zinc CEO Arun Mishra ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर विधानसभा अध्‍यक्ष व आरसीए के मुख्य संरक्षक डॉ. सी.पी. जोशी Assembly Speaker and Chief Patron of RCA Dr. C.P. Joshi तथा अन्य लोग मौजूद रहे।

स्टेडियम की सुविधाएं कुल मिलाकर 100 एकड़ में फैली होंगी और इसमें 75,000 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

Last Updated on 01 April 2023

जयपुर में नए क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में तेजी लाने की दिशा में एक बड़ी छलांग लगाते हुए राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन Rajasthan Cricket Association ने गुरुवार को वेदांता के हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड Vedanta's Hindustan Zinc Limited के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। जयपुर के चोप गांव Chop Village में स्टेडियम।

वेदांता की HZL स्टेडियम पर 300 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जो भारत के खेल बुनियादी ढांचे Sports Infrastructure of India में सबसे बड़े कॉर्पोरेट निवेशों Largest Corporate Investments में से एक है। स्टेडियम का नाम अनिल अग्रवाल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जयपुर Anil Agarwal International Cricket Stadium Jaipur रखा जाएगा।

स्टेडियम की सुविधाएं 100 एकड़ में फैली होंगी और इसमें 75,000 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता होगी। केवल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम Narendra Modi Stadium in Ahmedabad और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड Melbourne Cricket Ground में ही इस स्टेडियम में बैठने की क्षमता है। खेल मैदान क्षेत्र के आकार के मामले में यह स्टेडियम दुनिया में सबसे बड़ा होगा।

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष और मुख्य संरक्षक सीपी जोशी Assembly Speaker and Chief Patron CP Joshi ने एचजेडएल की उदार पेशकश और एमओयू पर हस्ताक्षर पर प्रसन्नता व्यक्त की। एमओयू शहर में एक आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम International Cricket Stadium के निर्माण के सपने को पूरा करने में मदद करेगा। मैं पहले चरण के काम के लिए उनके समर्थन के लिए अनिल अग्रवाल और प्रिया अग्रवाल हेब्बर को धन्यवाद देता हूं। मुझे उम्मीद है, स्टेडियम के अगले चरण में भी वेदनाता का सहयोग रहेगा।

आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत RCA President Vaibhav Gehlot ने जोशी की भावनाओं को प्रतिध्वनित किया। आरसीए अध्यक्ष ने कहा मैं वेदांता समूह Vedanta Group को धन्यवाद देता हूं, और दूसरे चरण के लिए भी इसी तरह का समर्थन प्राप्त करने की उम्मीद करता हूं। साथ ही मैं रियायती दरों पर स्टेडियम के लिए 100 एकड़ जमीन आवंटित करने और उनकी मदद के लिए राज्य सरकार का भी आभारी हूं।

राजस्थान रॉयल्स Rajasthan Royals के मुख्य कोच कुमार संगकारा Head Coach Kumar Sangakkara ने प्रस्तावित स्टेडियम के निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह उद्यम नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करेगा।

वेदांता के अध्यक्ष श्री अनिल अग्रवाल ने इस योगदान के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा किया खेल हमें नेतृत्व, टीम वर्क, प्रतिस्पर्धा और सफल होने की भूख का सबसे अच्छा जीवन सबक देता है। यदि भारत के युवा ऊर्जा और जुनून के साथ पूरे दिल से भाग लेते हैं, जो विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे द्वारा पोषित होते हैं, तो वे एक अपराजेय प्रतिभा पूल बन जाएगा। वेदांता इस स्टेडियम और इसकी सुविधाओं को नए भारत को समर्पित करता है। चलो खेलते हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रिया अग्रवाल हेब्बर, चेयरपर्सन, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और गैर-कार्यकारी निदेशक, वेदांता लिमिटेड ने कहा क्रिकेट एक राष्ट्रीय जुनून है। हमें इस विश्व स्तरीय सुविधा को स्थापित करने का अवसर मिलने पर गर्व और सौभाग्य की बात है। खिलाड़ियों और दर्शकों को लाभ होगा। भारत में एक खेल राष्ट्र के रूप में बड़ी क्षमता है। वेदांता और एचजेडएल हमारे देश की प्रतिभा और खेलों में रुचि के विकास के लिए एक सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास सक्षम वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

स्टेडियम को चरणों में पूरा किया जाएगा। अक्टूबर 2023 तक 40,000 क्षमता को पूरा करने की तैयारी है। पहले चरण की समग्र परियोजना पर 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसमें से रु। 300 करोड़ रुपये हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा वहन किया जाएगा और शेष 100 करोड़ रुपये की देखभाल आरसीए द्वारा की जाएगी। स्टेडियम में इंडोर गेम्स की सुविधा, अन्य खेलों के लिए प्रशिक्षण केंद्र, क्लब हाउस और साढ़े तीन हजार वाहनों की पार्किंग होगी। उन्होंने 35000 क्षमता वाले स्टेडियम के दूसरे चरण के संकुचन के लिए HZL से समर्थन का आश्वासन भी दिया।

अनिल अग्रवाल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आईपीएल के खेलों सहित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करेगा। स्टेडियम और इसकी सुविधाएं राजस्थान को क्रिकेट और अन्य खेलों के प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित करने में मदद करेंगी।