News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Hyundai क्षमता और EV उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए तमिलनाडु संयंत्र में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

Share Us

325
Hyundai क्षमता और EV उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए तमिलनाडु संयंत्र में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
12 May 2023
6 min read

News Synopsis

दक्षिण कोरियाई ऑटो प्रमुख हुंडई South Korean Auto Major Hyundai अगले दस वर्षों में अपने तमिलनाडु संयंत्र Tamil Nadu Plant में कई चरणों में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि निवेश 2023 और 2032 के बीच किया जाएगा और उत्पादन की मात्रा बढ़ाने और नए ईवी पेश करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

सीएनबीसी-टीवी18 के साथ एक विशेष बातचीत में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड Hyundai Motor India Limited के कॉर्पोरेट मामलों के एसोसिएट वीपी पुनीत आनंद Associate VP of Corporate Affairs Puneet Anand ने कहा हम तमिलनाडु Tamil Nadu के लिए अपनी निवेश प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने के लिए उत्साहित हैं, हम तमिल में 20,00 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। हम भविष्य की तकनीक, इलेक्ट्रिक वाहनों, क्षमता विस्तार, नए संयंत्रों के निर्माण और नई मशीनरी को जोड़ने में निवेश कर रहे हैं।

Hyundai Motor India में प्रस्तावित क्षमता विस्तार से कंपनी की संयंत्र क्षमता 7.75 लाख से बढ़कर 8.5 लाख हो जाएगी। ईवी उत्पादों EV Products की सामर्थ्य को सक्षम करने के लिए कंपनी 1.78 लाख बैटरी पैक की क्षमता वाली बैटरी-असेंबली इकाई भी स्थापित करेगी।

पुनीत ने कहा हमारी बैटरी-असेंबली यूनिट Battery-Assembly Unit हमें बहुत तेज गति से कई सेगमेंट में ईवी लॉन्च EV Launch in Many Segments करने में मदद करेगी। हम दो साल में घरेलू स्तर पर निर्मित बैटरी Home Made Battery बनाने के लिए भी आश्वस्त हैं।

इससे पहले हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ उनसू किम Unsoo Kim MD & CEO Hyundai Motor India Ltd ने मुख्यमंत्री एमके स्टालिन Chief Minister MK Stalin और नवनियुक्त उद्योग मंत्री टीआरबी राजा Newly Appointed Industries Minister TRB Raja की उपस्थिति में तमिलनाडु सरकार के साथ समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया। तमिलनाडु के लिए कंपनी का निवेश महत्वपूर्ण है, क्योंकि राज्य अगले महीने एक नए उद्योग मंत्री के तहत अपने ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट Global Investors Meet की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

एचएमआईएल HMIL के एमडी और सीईओ उनसू किम ने कहा यह रणनीतिक साझेदारी राज्य में सामाजिक-आर्थिक विकास Socio-Economic Development in the Strategic Partnership State को बढ़ावा देने और देश को आत्मनिर्भर Aatmanirbhar बनाने के लिए हुंडई की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा हमने तमिलनाडु को भारत में हुंडई के ईवी विनिर्माण Hyundai's EV Manufacturing in India के आधार के रूप में विकसित करने और स्थापित करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है।

उत्पादन क्षमता और बैटरी-पैक निर्माण Production Capacity and Battery-Pack Manufacturing में निवेश करने के अलावा एचएमआईएल तमिलनाडु के सभी प्रमुख राजमार्गों पर 33 शहरों में 100 चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी। पुनीत ने कहा चार्जिंग स्टेशन ग्राहकों को ईवी में निवेश Charging Station Customers Invest in EV करने के लिए प्रेरित करेंगे।

ईवी की बिक्री भारत में हुंडई की वार्षिक बिक्री का लगभग 1 प्रतिशत है। कंपनी का कहना है, कि वह भारतीय यात्री वाहन क्षेत्र में समग्र ईवी पैठ के अनुरूप बढ़ने की उम्मीद करती है।