News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai Motor का Santro हैचबैक बंद करने का फैसला

Share Us

436
Hyundai Motor का Santro हैचबैक बंद करने का फैसला
17 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India में दिग्गज कार बनाने वाली कंपनी हुंडई Hyundai को नई पहचान New Identity दिलाने वाली और फैमिली कार Family Car के नाम से मशहूर सैंट्रो Santro को बंद करने का फैसला लिया गया है कंपनी ने गाड़ियों की कीमतों में लगातार वृद्धि और एंट्री सेग्मेंट कार Entry Segment Car खरीदारों की मांग में कमी की मजबूरी के चलते यह फैसला लेना पड़ा है।

हुंडई मोटर्स ने सैंट्रो को 2018 में 3.9 लाख से 5.5 लाख रुपए की कीमत पर फिर से लांच किया था। अब इन 4 सालों में इस गाड़ी की कीमत लगभग 20-30 फीसदी बढ़कर 5.7 लाख से 7 लाख एक्स-शोरूम तक जा पहुंची है। पिछले छह महीनों में कार की सिर्फ हर महीने 1500-2000 यूनिट की ही बिक्री हो रही थी जिसके बाद अब दक्षिण कोरियाई South Korean कार कंपनी हुंडई ने इसे बंद करने का फैसला लिया। रिपोर्ट की माने तो सैंट्रो की आखिरी यूनिट का प्रोडेक्शन पिछले हफ्ते किया गया था। सैंट्रो का मौजूदा मॉडल पुराने वाले मॉडल जैसी सफलता पाने में नाकाम रहा है।

इसका एक कारण एसयूवी और प्रीमियम हैचबैक SUV & Premium Hatchback की बढ़ती मांग के साथ इंडियन पेसेंजर व्हीकल मार्केट Indian Passenger Vehicle Market का काफी तेजी से डेवल्प होना भी माना जा सकता है।