News In Brief Auto
News In Brief Auto

हुंडई मोटर की तमिलनाडु में 15,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की

Share Us

625
हुंडई मोटर की तमिलनाडु में 15,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की
10 May 2023
6 min read

News Synopsis

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड से मेगा निवेश Mega investment from Hyundai Motor India Ltd के अगले चरण की घोषणा करने की उम्मीद है, जिसका अनुमान कम से कम 15,000 करोड़ रुपये है। निवेश इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण Investment Electric Vehicle Manufacturing के साथ-साथ हाइड्रोजन गतिशीलता जैसी वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकियों Alternative Fuel Technologies के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र Ecosystem विकसित करने की दिशा में जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया कि एचएमआईएल गुरुवार 11 मई को प्रस्तावित बड़े निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

तमिलनाडु सरकार के सूत्रों के मुताबिक 15,000 करोड़ रुपये से 20,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश अगले सात से 10 वर्षों में फैले होंगे।

अब तक एचएमआईएल ने देश में 4 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है। कोरिया के बाहर दूसरे सबसे बड़े कारखाने के रूप में चेन्नई Chennai के पास श्रीपेरंबदूर में हुंडई समूह Hyundai Group in Sriperumbudur का कारखाना सालाना 7,40,000 कारों का उत्पादन कर सकता है, और यह कंपनी की पहली पूर्ण एकीकृत उत्पादन सुविधा है। इसके अतिरिक्त यह यात्री वाहनों का भारत का शीर्ष निर्यातक है।

कंपनी ने 2022 तक कुल 700,811 इकाइयां बेचीं, जो 2021 की बिक्री से 10.3 प्रतिशत अधिक है। 552,511 घरेलू इकाइयों की बिक्री और 148,300 निर्यात इकाइयों ने 2022 में कुल मात्रा बनाई।

रेटिंग और रिसर्च फर्म CRISIL की रिपोर्ट है, कि Hyundai ने 31 मार्च 2022 को समाप्त वर्ष के लिए 47,043 करोड़ रुपये का परिचालन राजस्व दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 21 में 42,410 करोड़ रुपये था।

हुंडई समूह ने पिछले महीने घोषणा की थी, कि वह 2030 तक दुनिया भर में बेची जाने वाली ईवी की संख्या को 3.64 मिलियन यूनिट तक महत्वपूर्ण रूप से विस्तारित करेगा, जो हुंडई की संयुक्त बिक्री के माध्यम से उस समय तक दुनिया के शीर्ष तीन ईवी निर्माताओं EV Manufacturers में रैंक करने के अपने लक्ष्य के हिस्से के रूप में होगा। मोटर, किआ और जेनेसिस इलेक्ट्रिक मॉडल। ईवी की बढ़ती मांग को पूरा करने के प्रयास में समूह की योजना कुल 31 ईवी मॉडल पेश करने की भी है।

इसके अलावा समूह ईंधन-सेल वाहनों पर काम कर रहा है, और हाइड्रोजन गतिशीलता Hydrogen Mobility पर महत्वपूर्ण दांव लगा रहा है।

भारत की इलेक्ट्रिक पीवी पैठ वर्तमान में दो प्रतिशत होने का अनुमान है। पिछले वित्त वर्ष के दौरान 40,000 से अधिक इलेक्ट्रिक पीवी बेचे गए थे, जिसमें टाटा मोटर्स Tata Motors की कुल मात्रा में लगभग 80 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

ईवीएस को अपनाने में तेजी लाने के लिए अधिक निर्माता 10 लाख रुपये से कम मूल्य सीमा में इलेक्ट्रिक वाहन Electric Vehicle पेश करने की योजना बना रहे हैं। भारत में वर्तमान में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक नई एमजी मोटर इंडिया कॉमेट है, जिसकी निर्माता द्वारा सुझाई गई खुदरा कीमत 7.98 लाख रुपये है। टाटा की इलेक्ट्रिक हैचबैक टियागो Tata's Electric Hatchback Tiago की शुरुआती कीमत 8.69 लाख रुपये है।

एचएमआईएल वर्तमान में प्रीमियम श्रेणियों में इलेक्ट्रिक कार कोना और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी इओनीक 5 पेश करती है। हालांकि उसने भारत के लिए बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल Battery Electric Vehicle प्लेटफॉर्म E-GMP की घोषणा की है। Ioniq5 ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया पहला मॉडल था।