News In Brief Auto
News In Brief Auto

हुंडई ने विकलांग लोगों की मदद के लिए 'Samarth' अभियान शुरू किया

Share Us

476
हुंडई ने विकलांग लोगों की मदद के लिए 'Samarth' अभियान शुरू किया
23 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड Hyundai Motor India Limited ने विकलांग लोगों की जागरूकता और सक्षमता के लिए अपनी 'समर्थ' पहल शुरू की। यह पहल हुंडई की 'मानवता के लिए प्रगति' की वैश्विक दृष्टि के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य गतिशीलता के माध्यम से एक समावेशी, प्रगतिशील दुनिया को सक्षम बनाना है।

भारत में 26.8 मिलियन से अधिक दिव्यांग लोगों के साथ हुंडई ने दिव्यांगों के प्रति जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता महसूस की और 'समर्थ' के हिस्से के रूप में यह बड़े पैमाने पर एक समावेशी गतिशीलता परियोजना शुरू करेगी। हुंडई ने समर्थ पहल के हिस्से के रूप में विकलांग लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए विकलांगों के लिए गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन और समर्थनम ट्रस्ट के साथ साझेदारी की। हुंडई एक जन आंदोलन बनाने के लिए गैर सरकारी संगठनों और मीडिया नेटवर्क के साथ भी साझेदारी करेगी, और साथ ही अपने डीलरशिप, नेटवर्क को और अधिक समावेशी बनाने के लिए संरेखित करेगी।

एचएमआईएल के एमडी और सीईओ अन सू किम Unsoo Kim MD and CEO of Hyundai Motor India Limited ने कहा "हम सिर्फ कार नहीं बनाते हैं, बल्कि भारत को सशक्त बनाने में भी विश्वास करते हैं, और भारत को सशक्त बनाने के लिए हम निम्नलिखित स्तंभों के तहत सामाजिक पहल करते हैं- पृथ्वी, गतिशीलता और आशा। ये हुंडई की वैश्विक दृष्टि 'जारी रखें' और 'मानवता के लिए प्रगति' का प्रचार-प्रसार के साथ संरेखित हैं। समर्थ इस विश्वास की अभिव्यक्ति है। हमें 'समर्थ' पहल के लॉन्च की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो एक कदम है, भारत में दिव्यांगों के प्रति अधिक जागरूक और समावेशी समाज बनाने की दिशा में। हमारा लक्ष्य दिव्यांगों के लिए अधिक न्यायसंगत और संवेदनशील समाज का निर्माण करना है, और हम चाहते हैं, कि वे अपनी वास्तविक क्षमताओं को देखें।''

ब्रांड एंबेसडर अभिनेता शाहरुख खान Brand Ambassador Actor Shah Rukh Khan ने कहा "हुंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन 15 साल पुराने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फाउंडेशन गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी में एक विशेष कार्यक्रम शुरू कर रही है। पैरालिंपिक की खोज के लिए भारत में पैरा-एथलीटों को समग्र समर्थन। कार्यक्रम विकलांग लोगों के समुदाय के लिए समानता को बढ़ावा देने, नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए टीम स्पर्धाओं और व्यक्तिगत खेलों दोनों में उभरते और विशिष्ट एथलीटों के मिश्रण का समर्थन करेगा। व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से कौशल बढ़ाना और राष्ट्र को प्रेरित करने के लिए पैरा-स्पोर्ट्स पारिस्थितिकी तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालना।"

हुंडई और गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन Hyundai and GoSports Foundation भारत में पैरा एथलीटों को समग्र सहायता प्रदान करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू करेंगे। कंपनी सहायक उपकरणों के साथ काम करने के लिए विकलांगों के लिए समर्थनम ट्रस्ट के साथ काम करेगी। एचएमआईएफ और समर्थनम एक कार्यक्रम बनाएंगे जो भारत में दृष्टिबाधित लोगों के शारीरिक और सामाजिक विकास के लिए ब्लाइंड क्रिकेट को एक मंच के रूप में ले जाएगा।

इस साझेदारी के माध्यम से एचएमआईएफ जमीनी स्तर और राष्ट्रीय स्तर के दृष्टिबाधित क्रिकेटरों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण शिविर आयोजित करके दृष्टिबाधित क्रिकेटरों का समर्थन करेगा। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय द्विपक्षीय श्रृंखला का भी आयोजन करेगा, जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए बड़ा मंच मिलेगा।

हुंडई ने अपने व्यावसायिक स्थानों को विकलांग लोगों के लिए सुलभ और अनुकूल बनाने का भी वादा किया है। डीलरशिप को नया रूप देने से समग्र ग्राहक अनुभव में सुधार होगा और कंपनी का लक्ष्य फरवरी 2024 तक 100 प्रतिशत डीलरशिप और वर्कशॉप को व्हील चेयर पहुंच योग्य बनाना है। इसके अलावा, हुंडई दिव्यांगों की मित्रता को बढ़ाने के लिए MOBIS के साथ स्विवेल सीट और सहायक उपकरण विकसित और पेश कर रही है।