News In Brief Auto
News In Brief Auto

हुंडई समूह ने बायोगैस का उपयोग करके बड़े पैमाने पर स्वच्छ हाइड्रोजन का उत्पादन करने की योजना बनाई

Share Us

352
हुंडई समूह ने बायोगैस का उपयोग करके बड़े पैमाने पर स्वच्छ हाइड्रोजन का उत्पादन करने की योजना बनाई
02 Sep 2023
min read

News Synopsis

हुंडई मोटर ग्रुप Hyundai Motor Group ने घोषणा की कि वह खाद्य अपशिष्ट उपचार प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न बायोगैस का उपयोग करके स्वच्छ हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू करेगा। यह प्रयास हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र Green Hydrogen Ecosystem की स्थापना में सहायता करेगा।

हुंडई मोटर ने 29 अगस्त को जोंगनो-गु, सियोल में हुंडई इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड कार्यालय में समझौता किया, जिसमें हुंडई मोटर कंपनी, किआ कॉर्पोरेशन, हुंडई ईएंडसी और के अधिकारियों ने भाग लिया। सुडोकवॉन लैंडफिल साइट प्रबंधन निगम।

अगले दो वर्षों में एसएल कॉर्पोरेशन द्वारा उत्पादित बायोगैस का उपयोग करके प्रति दिन 216 किलोग्राम हरित हाइड्रोजन का उत्पादन कर सके। यह हुंडई मोटर के हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन NEXO की 34 इकाइयों से अधिक को चार्ज करने के लिए पर्याप्त है।

उच्च शुद्धता वाले हाइड्रोजन का उत्पादन शोधन और सुधार प्रक्रियाओं के माध्यम से संभव है। खाद्य अपशिष्ट के किण्वन से बायोगैस मुख्य रूप से मीथेन उत्पन्न होती है। संसाधन-परिसंचारी हाइड्रोजन उत्पादन तकनीक अपशिष्ट पदार्थों से नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत उत्पन्न करने के लिए ध्यान आकर्षित कर रही है, जो हाइड्रोजन उत्पादन की 'अपशिष्ट-से-ऊर्जा' अवधारणा को मूर्त रूप देती है।

हुंडई मोटर और किआ उत्प्रेरक प्रतिक्रिया प्रक्रिया के लिए एक एकीकृत प्रणाली स्थापित करेंगे, हुंडई ईएंडसी हाइड्रोजन उत्पादन प्रक्रिया में गैस चयन पृथक्करण तकनीक विकसित करने के प्रभारी होंगे, जबकि एसएल कॉर्प बायोगैस प्रीट्रीटमेंट तकनीक SL Corp Biogas Pretreatment Technology का अध्ययन करेगी और अनुसंधान प्रदान करेगी। बायोगैस, हाइड्रोजन उत्पादन के लिए कच्चा माल सहित साइटें और सुविधाएं।

हरित हाइड्रोजन उत्पादन क्षमताओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ नवीकरणीय सिंथेटिक ईंधन उत्पादन प्रौद्योगिकियों पर शोध करने की भी है। यह पुनर्नवीनीकरण सिंथेटिक ईंधन को लागू करने के लिए प्रौद्योगिकियों को सुरक्षित करने की भी योजना बना रहा है, जिसे मौजूदा आंतरिक दहन इंजन वाहनों में हाइड्रोजन उत्पादन प्रक्रिया में अतिरिक्त रूप से प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अलावा यह एक ऐसी तकनीक विकसित करके अपने अंतिम कार्बन तटस्थता लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब एक कदम उठाने की योजना बना रहा है, जो स्वच्छ हाइड्रोजन और कार्बन मोनोऑक्साइड को संश्लेषित करती है, अंततः नवीकरणीय प्लास्टिक सामग्री उत्पन्न करती है।

एसएल कॉर्प को उम्मीद है, कि यह समझौता राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान को प्राप्त करेगा और बिजली की मांग और आपूर्ति पर 10वीं बुनियादी योजना को लागू करने के लिए आवश्यक स्वच्छ हाइड्रोजन को स्थिर रूप से सुरक्षित करने के लिए स्थितियां प्रदान करेगा।

हुंडई मोटर और किआ में सामग्री अनुसंधान और इंजीनियरिंग केंद्र के प्रमुख सेउंग ह्यून होंग Chief Seung Hyun Hong ने कहा "हम कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लिए गहन अनुसंधान करने और संसाधन-परिसंचारी ऊर्जा प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करने का इरादा रखते हैं। और हम भविष्य में ई-ईंधन और नवीकरणीय प्लास्टिक आंतरिक सामग्री उत्पादन जैसी उच्च मूल्य वर्धित प्रौद्योगिकियों को विकसित करके वैश्विक कार्बन तटस्थता नेता के रूप में उद्योग का नेतृत्व करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

प्रीमेप्टिव प्रौद्योगिकियों को सुरक्षित करने के लिए ग्योंगसांग नेशनल यूनिवर्सिटी, कोंगजू नेशनल यूनिवर्सिटी, कोरिया नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ट्रांसपोर्टेशन, कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ एनर्जी टेक्नोलॉजी और हन्यांग यूनिवर्सिटी सहित पांच घरेलू विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी में कार्बन तटस्थता के लिए एक संयुक्त अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की।

हुंडई मोटर ग्रुप के बारे में:

हुंडई मोटर ग्रुप एक वैश्विक उद्यम है, जिसने गतिशीलता, इस्पात और निर्माण के साथ-साथ रसद, वित्त, आईटी और सेवा के आधार पर एक मूल्य श्रृंखला बनाई है। दुनिया भर में लगभग 250,000 कर्मचारियों के साथ समूह के गतिशीलता ब्रांडों में हुंडई, किआ और जेनेसिस शामिल हैं। रचनात्मक सोच, सहयोगात्मक संचार और किसी भी चुनौती का सामना करने की इच्छाशक्ति से लैस, हम सभी के लिए बेहतर भविष्य बनाने का प्रयास करते हैं।

हुंडई मोटर ग्रुप के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: www.hyundaimotorgroup.com