News In Brief Auto
News In Brief Auto

हुंडई ने जीएम इंडिया के तालेगांव निर्माण संयंत्र का अधिग्रहण करने के लिए समझौता किया

Share Us

532
हुंडई ने जीएम इंडिया के तालेगांव निर्माण संयंत्र का अधिग्रहण करने के लिए समझौता किया
14 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

कोरियाई ऑटो प्रमुख हुंडई मोटर Korean Auto Major Hyundai Motor ने सोमवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र Maharashtra के तालेगांव Talegaon में जनरल मोटर्स की विनिर्माण सुविधा के संभावित अधिग्रहण के लिए एक टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए हैं। हुंडई मोटर इंडिया Hyundai Motor India ने एक बयान में कहा टर्म शीट Term Sheet में जनरल मोटर्स इंडिया General Motors India के तालेगांव प्लांट Talegaon Plant में स्थित निर्माण के लिए भूमि और भवनों और कुछ मशीनरी और उपकरणों के प्रस्तावित अधिग्रहण को शामिल किया गया है।

गैर-अनुबंधक समझौता जो एक निर्धारित अवधि के लिए मान्य होगा, प्रस्तावित अधिग्रहण के नियमों और शर्तों को रेखांकित करता है। एक बार सरकारी अधिकारियों से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद हुंडई एक अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर कर सकती है, और तालेगांव संयंत्र के कर्मचारियों के साथ समझौता किया जा सकता है।

कंपनी के बयान में कहा गया है, प्रस्तावित अधिग्रहण निश्चित संपत्ति खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करने और प्रासंगिक सरकारी अधिकारियों और अधिग्रहण से संबंधित सभी हितधारकों से नियामक अनुमोदन प्राप्त करने और नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन है।

उद्योग के सूत्रों का कहना है, कि चीन की ग्रेट वॉल मोटर Great Wall Motor of China द्वारा भारतीय अधिकारियों द्वारा चीनी निवेश Chinese Investment की बढ़ती जांच के बीच भारतीय बाजार Indian market में प्रवेश करने की अपनी योजना को स्थगित करने के बाद हुंडई जीएम Hyundai GM की तालेगांव सुविधा हासिल करने की दौड़ में सबसे आगे रही है। भारत सरकार ने विवादित सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिकों Indian and Chinese Soldiers के बीच झड़पों के बाद चीनी कंपनियों द्वारा निवेश पर जांच कड़ी कर दी है। सूत्रों ने कहा कि महिंद्रा एंड महिंद्रा Mahindra & Mahindra और टाटा मोटर्स Tata Motors भी इस इकाई के अधिग्रहण की दौड़ में हैं। जीएम ने दिसंबर 2020 में तालेगांव संयंत्र में उत्पादन बंद कर दिया था।

चेन्नई Chennai के पास इसकी निर्माण इकाइयां पूरी क्षमता से काम कर रही हैं, तालेगांव में अतिरिक्त क्षमता से हुंडई मोटर इंडिया को अपने वाहनों की घरेलू और विदेशी मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

पिछले वित्त वर्ष में हुंडई ने श्रीपेरंबदूर Sriperumbudur में उत्पादन क्षमता को 850,000 इकाइयों तक बढ़ाने के लिए 1,474 करोड़ रुपये का निवेश किया। यह अतिरिक्त क्षमता जून 2023 में शुरू होगी। हुंडई अगले वित्त वर्ष में मुख्यधारा के बाजार में एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Subcompact SUV पेश करेगी। कंपनी भारत में ईवी के लिए तेजी से विकसित हो रहे बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए सभी सेगमेंट में आधा दर्जन ईवी को रोल आउट करने के लिए 4,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। बंदरगाह से इसकी निकटता को देखते हुए तलेगांव सुविधा जिसमें प्रति वर्ष 130,000 वाहनों और 160,000 इंजनों को इकट्ठा करने की क्षमता है, और  उपयोग कोरियाई ऑटोमेकर Korean Automaker द्वारा मेड-इन-इंडिया Made in India वाहनों के निर्यात को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।