News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai ने तमिलनाडु में 6180 करोड़ के निवेश की घोषणा की

Share Us

218
Hyundai ने तमिलनाडु में 6180 करोड़ के निवेश की घोषणा की
08 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

हुंडई मोटर इंडिया Hyundai Motor India ने तमिलनाडु में 6,180 करोड़ की निवेश योजना की घोषणा की, जिसमें आईआईटी-मद्रास के सहयोग से एक समर्पित 'हाइड्रोजन वैली इनोवेशन हब' के लिए 180 करोड़ शामिल हैं।

मौजूदा निवेशक शिखर सम्मेलन के दौरान की गई यह प्रतिबद्धता इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण, चार्जिंग बुनियादी ढांचे और कौशल विकास में अपने प्रयासों को बढ़ाने के लिए 10 वर्षों (2023 से 2032) में चरणबद्ध तरीके से नियोजित 20,000 करोड़ के निवेश के अतिरिक्त है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ उन्सू किम और तमिलनाडु के उद्योग विभाग के सचिव वी अरुण रॉय के बीच समझौता किया गया। और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा, टीआरबी राजा, उद्योग, निवेश संवर्धन और वाणिज्य मंत्री थिरु शिव दास मीना, मुख्य सचिव, तमिलनाडु सरकार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी तमिलनाडु ग्लोबल के उद्घाटन समारोह के दौरान इन्वेस्टर्स मीट 2024।

हुंडई पिछले 27 वर्षों से तमिलनाडु में सबसे बड़े और सबसे लगातार निवेशकों में से एक है। हम राज्य से प्राप्त अटूट समर्थन और मार्गदर्शन के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। 6,180 करोड़ का यह पर्याप्त निवेश हमारे स्थायी होने का एक प्रमाण है राज्य में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और देश को आत्मनिर्भर बनाने के राज्य के प्रयासों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता, हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ उन्सू किम Unsoo Kim MD and CEO of Hyundai Motor India ने कहा।

"राज्य सरकार के साथ यह सहयोग केवल निवेश से परे है, यह एक मजबूत हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र की खेती के लिए उत्प्रेरक है, जो स्थिरता और हरित भविष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कि यह सामूहिक प्रयास तमिलनाडु को मील का पत्थर हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा। 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना।"

आईआईटी-मद्रास के सहयोग से हाइड्रोजन वैली इनोवेशन हब हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र के स्थानीयकरण के लिए एक रूपरेखा विकसित करने के लिए एक ऊष्मायन सेल के रूप में कार्य करेगा। इस पहल से क्षेत्र में रोजगार पैदा होने और कौशल विकास को समर्थन मिलने की भी उम्मीद है।

तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट Tamil Nadu Global Investors Meet में हुंडई ने विश्व स्तर पर प्रसिद्ध फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स NEXO और एक विशेष एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स एंगेजमेंट जोन का प्रदर्शन किया।

नेक्सो पर्यावरण-अनुकूल वाहनों के माध्यम से स्वच्छ वातावरण प्राप्त करने की दिशा में हुंडई की प्रगति का प्रतीक है। NEXO का हाइड्रोजन ईंधन सेल इंजन संपीड़ित हाइड्रोजन के साथ ऑक्सीजन को मिलाकर केवल पानी उत्सर्जित करके बिजली उत्पन्न करता है। आगंतुक हुंडई स्मार्टसेंस तकनीक का भी अनुभव कर सकते हैं, जिसे गेमिंग के साथ एक गहन अनुभव का उपयोग करके एकीकृत और प्रदर्शित किया गया है।