News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai और Kia ने ईवी के लिए यूनिवर्सल व्हील ड्राइव सिस्टम का अनावरण किया

Share Us

762
Hyundai और Kia ने ईवी के लिए यूनिवर्सल व्हील ड्राइव सिस्टम का अनावरण किया
01 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

किआ कॉर्पोरेशन Kia Corporation और हुंडई मोटर कंपनी Hyundai Motor Company ने सियोल, कोरिया में 'यूनी व्हील टेक डे' पर क्रांतिकारी यूनिवर्सल व्हील ड्राइव सिस्टम Universal Wheel Drive System पेश किया है, जिसे 'यूनी व्हील' के नाम से जाना जाता है। यह नवोन्मेषी वाहन ड्राइव प्रणाली भविष्य के गतिशीलता उपकरणों के डिजाइन को बदलने के लिए तैयार है।

यूनी व्हील एक कार्यात्मक रूप से एकीकृत व्हील ड्राइव सिस्टम है, जो मुख्य ड्राइव सिस्टम घटकों को व्हील हब के भीतर खाली जगह पर स्थानांतरित करके इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के आंतरिक स्थान को बढ़ाता है। किआ और हुंडई मोटर ने ड्राइव सिस्टम के लिए एक पूरी तरह से नई संरचना तैयार की है।

पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन वाहनों में पावर ट्रांसमिशन में इंजन, ट्रांसमिशन, ड्राइव शाफ्ट और निरंतर वेग जोड़ शामिल होते हैं। ईवी इंजन और ट्रांसमिशन को मोटर और रिडक्शन गियर से बदल देते हैं, लेकिन अंतिम व्हील ट्रांसमिशन विधि समान रहती है।

यूनी व्हील व्हील हब के अंदर ईवी के रिडक्शन गियर को रखकर प्रत्येक व्हील के पास एक कॉम्पैक्ट व्यक्तिगत मोटर की स्थिति बनाकर और ड्राइव शाफ्ट की लंबाई को कम करके नई संभावनाएं पेश करता है। यह अभूतपूर्व प्रणाली पारंपरिक ड्राइव सिस्टम की तुलना में आंतरिक स्थान को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती है, जिससे उद्देश्य निर्मित वाहन सहित विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए अनुकूलित भविष्य के गतिशीलता उत्पादों के लिए मार्ग प्रशस्त होता है।

स्वायत्त ड्राइविंग और कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकियों Autonomous Driving and Connectivity Technologies में प्रगति गतिशीलता उत्पादों को कार्यात्मक रहने की जगहों में नया आकार दे रही है। भविष्य के वाहन आर्किटेक्चर में अंतरिक्ष उपयोग पर किआ और हुंडई मोटर के जोर का उद्देश्य ग्राहक मूल्य को बढ़ाना और समृद्ध उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना है।

यूनी व्हील में एक विशेष ग्रहीय गियर कॉन्फ़िगरेशन शामिल है, जिसमें केंद्र में एक सन गियर, प्रत्येक तरफ चार पिनियन गियर और एक आसपास का रिंग गियर शामिल है। मोटर द्वारा उत्पन्न शक्ति सन गियर में संचारित होती है, जो रिंग गियर को घुमाने के लिए पिनियन गियर को संलग्न करती है, जो बदले में वाहन के पहिये को चलाती है।

यूनी व्हील में पिनियन गियर आपस में जुड़े हुए हैं, जिससे दो लिंकेज बनते हैं, जो मल्टी-एक्सिस मूवमेंट को सक्षम करते हैं, जिससे सस्पेंशन आर्टिक्यूलेशन की एक विस्तृत श्रृंखला की अनुमति मिलती है। यह अभिनव डिज़ाइन असमान सतहों पर यात्रा करते समय पारंपरिक ड्राइव सिस्टम से जुड़ी दक्षता और स्थायित्व के मुद्दों को कम करता है, जिससे उच्च स्थायित्व और सवारी आराम सुनिश्चित होता है।

यूनी व्हील का उच्च रिडक्शन अनुपात रिडक्शन गियर को व्हील हब में ले जाकर हासिल किया जाता है, जो महत्वपूर्ण टॉर्क आउटपुट देता है, और अधिक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक मोटर की अनुमति देता है। चार कुशल इलेक्ट्रिक ड्राइव इकाइयों के स्वतंत्र नियंत्रण के साथ यूनी व्हील अभूतपूर्व टॉर्क वेक्टरिंग की सुविधा देता है, गतिशील क्षमता, स्टीयरिंग और ड्राइविंग स्थिरता को बढ़ाता है।

यूनी व्हील अवधारणा वाहन के भीतर पहले से अनुपलब्ध स्थान को मुक्त कराती है। ड्राइव सिस्टम घटकों को व्हील हब में स्थानांतरित करके और प्रदर्शन से समझौता किए बिना इलेक्ट्रिक मोटर को छोटा करके अतिरिक्त स्थान का उपयोग पूरी तरह से स्वायत्त ड्राइविंग के युग में अतिरिक्त कार्गो रूम या अभिनव आंतरिक लेआउट के लिए किया जा सकता है।

यूनी व्हील द्वारा पेश की गई अनुकूलित बैटरी पैकेजिंग पारंपरिक रूप से कम-माउंटेड ईवी बैटरियों से जुड़े यात्री स्थान के नुकसान को कम करती है। यह सुविधा पीबीवी के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जिसमें आंतरिक स्थान को अधिकतम करने के लिए फ्लैट-फ्लोर डिज़ाइन की आवश्यकता होती है।

यूनी व्हील का लचीलापन नियमित यात्री और उच्च-प्रदर्शन वाले ईवी सहित विभिन्न प्रकार के ईवी तक फैला हुआ है, क्योंकि यह पारंपरिक ईवी के लिए आवश्यक समान पावरट्रेन और रिडक्शन गियर फ़ंक्शन को कार्यान्वित कर सकता है।

यूनी व्हील की अनुकूलनशीलता इसे अन्य गतिशीलता उपकरणों जैसे व्हीलचेयर, साइकिल और डिलीवरी रोबोट के लिए उपयुक्त बनाती है। यूनी व्हील को चार इंच से लेकर 25 इंच या अधिक तक के व्हील आकार को समायोजित करने के लिए बढ़ाया जा सकता है। पहिए के घूर्णन अक्ष को स्थानांतरित करने की इसकी क्षमता एक एस्केलेटर के समान, आसानी से सीढ़ियाँ चढ़ने में सक्षम व्यक्तिगत गतिशीलता रूपों के निर्माण का द्वार खोलती है।