News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Hyundai और Kia ने फ्यूल सेल सिस्टम के लिए Gore के साथ पॉलिमर मेम्ब्रेन विकसित करेंगे

Share Us

230
Hyundai और Kia ने फ्यूल सेल सिस्टम के लिए Gore के साथ पॉलिमर मेम्ब्रेन विकसित करेंगे
06 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

हुंडई मोटर कंपनी Hyundai Motor Company, किआ कॉरपोरेशन Kia Corporation और अमेरिका स्थित कंपनी डब्ल्यू.एल. गोर एंड एसोसिएट्स W. L. Gore & Associates (Gore) ने हाल ही में कोरिया में माबुक इको-फ्रेंडली आर एंड डी सेंटर Mabuk Eco-Friendly R&D Center in Korea में सहयोगात्मक साझेदारी की। इस साझेदारी का उद्देश्य हाइड्रोजन फ्यूल सेल प्रणालियों के लिए एक उन्नत पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट झिल्ली विकसित करना है।

यह साझेदारी पीईएम विकास के आवश्यक पहलुओं को कवर करेगा, जिसका लक्ष्य अगली पीढ़ी के ईंधन-सेल इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों के लिए एक उन्नत पीईएम बनाना है। हाइड्रोजन ईंधन सेल हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों के सीधे मिश्रण को रोकते हुए दो इलेक्ट्रोडों के बीच प्रोटॉन को स्थानांतरित करने के लिए पीईएम का उपयोग करता है। यह प्रक्रिया बिजली वाहनों में विद्युत प्रवाह उत्पन्न करने के लिए महत्वपूर्ण है, पीईएम तकनीक सिस्टम के प्रदर्शन और स्थायित्व के लिए महत्वपूर्ण है।

हुंडई मोटर, किआ और गोर 15 वर्षों से अधिक समय से ईंधन सेल के क्षेत्र में एक साथ काम कर रहे हैं। इस दीर्घकालिक संबंध को आगे बढ़ाते हुए वे अब प्रदर्शन और स्थायित्व में सुधार पर ध्यान केंद्रित करते हुए वाणिज्यिक वाहनों के लिए एक अनुकूलित ईंधन सेल प्रणाली का सह-विकास करने का इरादा रखते हैं।

हुंडई मोटर कंपनी और किआ कॉर्पोरेशन Hyundai Motor Company and Kia Corporation में बैटरी विकास और हाइड्रोजन और ईंधन सेल विकास के प्रमुख चांग ह्वान किम ने गोर के साथ अपनी साझेदारी के अगले चरण के लिए उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने ईंधन सेल प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने और स्थायी भविष्य में योगदान देने के लिए ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों में बाजार का नेतृत्व करने के लिए अपने 15 साल के सहयोग का लाभ उठाने पर जोर दिया।

गोर जो उन्नत सामग्रियों में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है, और डेलावेयर, यूएसए में स्थित है, इस साझेदारी में पीईएम, कैटलिस्ट कोटेड मेम्ब्रेन और एमईए (मेम्ब्रेन इलेक्ट्रोड असेंबली) तकनीक में अपने अनुभव का योगदान देगा। सहयोग का उद्देश्य यात्री कारों, वाणिज्यिक वाहनों और उससे आगे सहित विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए उन्नत ईंधन सेल सिस्टम विकसित करने के लिए गोर की अभिनव पीईएम तकनीक को हुंडई मोटर और किआ की ईंधन सेल विशेषज्ञता के साथ एकीकृत करना है।

गोर क्लीन एनर्जी बिजनेस ग्रुप लीडर मिशेल ऑगस्टीन ने हुंडई मोटर और किआ के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के बारे में उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने हुंडई मोटर और किआ को उपभोक्ताओं को बेहतर प्रदर्शन और लागत लाभ प्रदान करने वाले ईंधन सेल वाहन वितरित करने में मदद करने के लिए गोर की उन्नत पीईएम तकनीक का उपयोग करने के लक्ष्य पर प्रकाश डाला।

यह सहयोग हुंडई मोटर ग्रुप की हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी के प्रति चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जो 25 वर्षों से अधिक समय तक फैला हुआ है, और इसमें 2020 में HTWO हाइड्रोजन व्यवसाय ब्रांड की स्थापना भी शामिल है। ग्रुप सक्रिय रूप से यात्री और वाणिज्यिक सहित विभिन्न क्षेत्रों में विश्व स्तर पर अपने ईंधन सेल व्यवसाय का विस्तार कर रहा है। वाहन, समुद्री जहाज, एयरोस्पेस, बिजली उत्पादन और बहुत कुछ।