News In Brief Auto
News In Brief Auto

हैदराबाद के ऑटो और टैक्सी ड्राइवर्स ने राइड-हेलिंग ऐप Yaary लॉन्च किया

Share Us

392
हैदराबाद के ऑटो और टैक्सी ड्राइवर्स ने राइड-हेलिंग ऐप Yaary लॉन्च किया
19 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

हैदराबाद ऑटो एंड टैक्सी ड्राइवर्स एसोसिएशन Hyderabad Auto & Taxi Drivers Association ने हैदराबाद के लोगों को अपनी गतिशीलता सेवाएं प्रदान करने के लिए बेंगलुरु स्थित राइड बुकिंग ऐप यारी Yaary पेश किया। यह ड्राइवर-केंद्रित प्लेटफ़ॉर्म ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों को शून्य कमीशन के साथ संचालन करते हुए उनके व्यवसाय पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करके उनके सशक्तिकरण को प्राथमिकता देता है।

यारी की स्थापना डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के दिग्गज हरि प्रसाद, मदन बालासुब्रमण्यम और परितोष वर्मा ने की है। इसे ONDC द्वारा निर्दिष्ट स्थापित नेटवर्क मानकों का उपयोग करके बनाया गया है, जो ओपन-सोर्स BECKN प्रोटोकॉल पर आधारित हैं। यह सभी के लिए परिवहन को सुरक्षित, किफायती और आनंददायक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ओएनडीसी के एमडी और सीईओ कोशी टी Koshy T MD & CEO ONDC ने कहा ओएनडीसी डिजिटल कॉमर्स को लोकतांत्रिक बनाने के मिशन पर है, और गतिशीलता एक महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र है। हमारा मिशन इसे सभी स्तरों के शहरों में उपलब्ध कराना है। यारी हैदराबाद में ओएनडीसी नेटवर्क के विस्तार में मदद करता है, और हम पूरे देश में गतिशीलता विकास में शामिल होने के लिए इस डोमेन में एक नए नेटवर्क भागीदार का स्वागत करते हैं।

एफआईडीई के सीईओ सुजीत नायर Sujith Nair CEO FIDE ने कहा वाणिज्य के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर इंटरनेट की तरह काम करता है, और एफआईडीई का मूलभूत बेकन प्रोटोकॉल ऐसे जनसंख्या-स्तरीय डीपीआई के राष्ट्रव्यापी लॉन्च की सुविधा प्रदान करता है। विभिन्न खरीदार एप्लिकेशन ग्राहकों को गतिशीलता सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जिससे सेवा प्रदाताओं के लिए बढ़ी हुई मांग क्षमता पैदा हो सकती है।

मल्लेश गौड़ इंटक ऑटो यूनियन हैदराबाद ने कहा 15,000 से अधिक ड्राइवरों के साइन अप के साथ अपना खुद का ऐप लॉन्च कर रहे हैं। एग्रीगेटर मॉडल और उच्च लागत से तंग आकर ड्राइवर ऐसे समाधान तलाश रहे हैं, जो उन्हें अधिक स्वतंत्र और तीसरे पक्ष के खिलाड़ियों पर कम निर्भर बनाते हैं। इसे ड्राइवरों के लिए बनाया गया है, जो हमारी जरूरतों को प्राथमिकता देते हुए हमें यात्रियों को बेहतर और विश्वसनीय सेवा प्रदान करने के लिए सशक्त बनाता है।

नंद किशोर बीएमएस ऑटो यूनियन हैदराबाद ने कहा यारी का लॉन्च हैदराबाद के टैक्सी और ऑटो चालकों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। स्वतंत्रता और उचित मुआवजे की साझा दृष्टि से प्रेरित यारी हमारे ड्राइवरों को एक अभूतपूर्व मंच प्रदान करता है, जहां वे भारी कमीशन की बाधाओं से मुक्त होकर अपने व्यवसाय पर नियंत्रण रखते हैं।

यह उद्योग में एक महत्वपूर्ण मोड़ है, और हमें ऐसी सेवा का हिस्सा होने पर गर्व है, जो न केवल हमारे ड्राइवरों की भलाई को प्राथमिकता देती है, बल्कि हमारे मूल्यवान यात्रियों को बेहतर और विश्वसनीय परिवहन सेवाएं भी प्रदान करती है। यारी वास्तव में राइड-हेलिंग इकोसिस्टम में अधिक टिकाऊ और ड्राइवर-अनुकूल भविष्य की दिशा में एक सकारात्मक बदलाव का प्रतीक है।

यारी के सीईओ और सह-संस्थापक हरि प्रसाद Hari Prasadh CEO & Cofounder Yaary ने कहा “हमारा ऐप ड्राइवरों के कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अंततः यात्रियों को शीर्ष स्तरीय अनुभव और विश्वसनीयता प्रदान करता है। यहां हमारा मिशन गतिशीलता, यात्रा और परिवहन खिलाड़ियों के विविध समूह को एक साथ लाना है, जो अपनी शर्तों पर खुले नेटवर्क के साथ जुड़ सकते हैं। यारी के लिए हैदराबाद सिर्फ शुरुआत है, क्योंकि हम पूरे भारत में अपने पदचिह्न का विस्तार करना चाहते हैं।''

ड्राइवर-फर्स्ट मोबिलिटी ऐप ने हैदराबाद में 20,000 से अधिक ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों को सफलतापूर्वक शामिल कर लिया है, और इसी तरह के मोबिलिटी ऐप लॉन्च करने की कल्पना करते हुए कई शहरों में विभिन्न ड्राइवर संघों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है। इसने भारत भर में अगले छह महीनों के भीतर 1 लाख से अधिक ड्राइवरों को शामिल करने और 20 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

यारी शून्य कमीशन के साथ ग्राहकों और सेवा प्रदाताओं के बीच पीयर-टू-पीयर लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है, सेवा प्रदाताओं से केवल नाममात्र SaaS शुल्क लेता है, पारंपरिक राइड-हेलिंग एग्रीगेटर्स की तुलना में 10 गुना कम। यह ड्राइवरों के लिए एक निष्पक्ष और पारदर्शी कमाई मॉडल सुनिश्चित करता है। यह ड्राइवरों को लचीला कार्य शेड्यूल, एक उत्तरदायी सहायता प्रणाली, ड्राइवर और परिवार बीमा और कानूनी परामर्श सहायता प्रदान करता है, जो उद्योग में पहली बार है। ड्राइवर कल्याण के लिए मंच की प्रतिबद्धता मौजूदा मॉडलों से विचलन का प्रतीक है।

ग्राहकों के लिए यारी बेहतर ग्राहक अनुभव और दक्षता के साथ किफायती कीमतों पर एक विश्वसनीय मल्टी-मॉडल गतिशीलता सेवा का वादा करता है। यारी में शामिल होने के लिए ऑटो या टैक्सी चालक प्ले स्टोर से यारी पार्टनर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे उनके मोबाइल नंबर, आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी परेशानी मुक्त केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो सकती है। इस बीच ग्राहक Google Play Store और Apple App Store के माध्यम से Android और iOS दोनों डिवाइसों पर Yaary Ride को निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

यारी उपयोगकर्ताओं और ड्राइवरों के बीच प्रचलित चिंताओं को संबोधित करता है, कार की अनुपलब्धता, अविश्वसनीय सेवाओं और अन्य राइड-हेलिंग प्लेटफार्मों द्वारा लगाए गए अत्यधिक कमीशन जैसे मुद्दों का व्यावहारिक समाधान पेश करता है। वास्तव में मल्टी-मॉडल मोबिलिटी सेवाएं प्रदान करने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए यारी का लक्ष्य अपने ग्राहकों और ओएनडीसी नेटवर्क प्रतिभागियों दोनों के लिए मध्यस्थों की आवश्यकता को खत्म करना है।

प्लेटफ़ॉर्म ने पहले ही देश भर में कई महानगरों के साथ समझौते स्थापित कर लिए हैं, जिसका उद्देश्य एक ही ऐप के भीतर विविध गतिशीलता सेवाओं की पेशकश करके उपभोक्ताओं के लिए सार्वजनिक परिवहन को सुव्यवस्थित करना है। यह सहयोगात्मक दृष्टिकोण न केवल ड्राइवरों की कमाई क्षमता को बढ़ाता है, बल्कि उपभोक्ताओं के लिए पहले और आखिरी मील कनेक्टिविटी की सुविधा भी प्रदान करता है। यारी एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है, जहां भारत के शहरों, कस्बों या गांवों में परिवहन सुचारू, लागत प्रभावी और समय-कुशल हो, जो बड़े पैमाने पर ग्राहकों और सेवा प्रदाताओं दोनों को महत्वपूर्ण मूल्य प्रदान करे।