HPL पश्चिम बंगाल में नए रासायनिक संयंत्रों में 3,000 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

454
HPL पश्चिम बंगाल में नए रासायनिक संयंत्रों में 3,000 करोड़ का निवेश करेगी
13 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड Haldia Petrochemicals Limited ने पश्चिम बंगाल में अत्याधुनिक एचपीएल के नए रासायनिक संयंत्र New Chemical Plant स्थापित करने के लिए 3,000 करोड़ की भारी पूंजी लगाने की योजना का खुलासा किया है।

महत्वाकांक्षी उद्यम में एक अग्रणी ऑन-पर्पस प्रोपलीन संयंत्र Leading On-Purpose Propylene Plant और एक अत्याधुनिक फिनोल इकाई का निर्माण शामिल है, दोनों को हल्दिया में एचपीएल की मौजूदा विनिर्माण सुविधा में सहजता से एकीकृत किया जाएगा। और 2026 की प्रारंभिक तिमाही तक समाप्त होने की उम्मीद है, ये परियोजनाएं क्षेत्र के रासायनिक बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक हैं।

फिनोल संयंत्र प्रति वर्ष 300 किलोटन फिनोल और अतिरिक्त 185 केटीपीए एसीटोन की उल्लेखनीय उत्पादन क्षमता प्राप्त करने के लिए तैयार है। यह विकास एचपीएल के रासायनिक व्यापार पोर्टफोलियो को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए तैयार है, जो 5,000 करोड़ का प्रभावशाली योगदान देगा।

ओलेफ़िन रूपांतरण तकनीक Olefin Conversion Technology के उपयोग से प्रतिष्ठित प्रोपलीन संयंत्र अत्याधुनिक नवाचार के लिए एचपीएल की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ा है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में कंपनी ने अकेले विशेष रसायनों से 999 करोड़ का उल्लेखनीय राजस्व अर्जित किया, जो इसकी मजबूत बाजार उपस्थिति को रेखांकित करता है।

यह आगामी निवेश पिछले दो दशकों के भीतर पश्चिम बंगाल के रासायनिक क्षेत्र में पूंजी के सबसे बड़े निवेश का प्रतिनिधित्व करने वाला है, जो इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास के लिए एक नया मानक स्थापित करेगा।

डाउनस्ट्रीम रासायनिक उद्योग Downstream Chemical Industry के भीतर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार दोनों पर उनके दूरगामी प्रभाव पर जोर दिया। यह कदम पश्चिम बंगाल के आर्थिक परिदृश्य को मजबूत करते हुए एक बड़ा प्रभाव पैदा करने के लिए तैयार है।

हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के बारे में:

हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड जिसे आमतौर पर एचपीएल के नाम से जाना जाता है, भारत की अग्रणी पेट्रोकेमिकल कंपनियों में से एक है। और वर्ष 2000 में वाणिज्यिक परिचालन शुरू करते हुए एचपीएल का मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में है, और देश के पूर्वी क्षेत्र हल्दिया में स्थित एक महत्वपूर्ण पेट्रोकेमिकल सुविधा का दावा करता है।