News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

HPCL ने 5,000 EV चार्जिंग यूनिट स्थापित करने के लिए पेट्रोमिन कॉरपोरेशन के साथ समझौता किया

Share Us

253
HPCL ने 5,000 EV चार्जिंग यूनिट स्थापित करने के लिए पेट्रोमिन कॉरपोरेशन के साथ समझौता किया
19 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Hindustan Petroleum Corporation Limited ने लगभग 100 मिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए पेट्रोमिन कॉर्पोरेशन, केएसए (सऊदी अरब साम्राज्य) के साथ समझौता किया, और पूरे भारत में एचपीसीएल संचालित स्टेशनों पर 5,000 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इकाइयों को स्थापित करने और संचालित करने के लक्ष्य के साथ। ये चार्जिंग स्टेशन हाई-स्पीड डीसी चार्जर और एसी चार्जर दोनों की पेशकश करेंगे।

इसके अलावा पेट्रोमिन कॉर्पोरेशन, केएसए की सहायक कंपनी पेट्रोमिन एक्सप्रेस इंडिया Petromin Express India भारत में एचपीसीएल खुदरा दुकानों पर लगभग 1,000 वाहन सेवा केंद्र स्थापित करने के लिए लगभग 100 मिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए एचपीसीएल के साथ साझेदारी करेगी।

कुल मिलाकर निगम तीन रणनीतिक क्षेत्रों में एचपीसीएल के साथ साझेदारी में $700 मिलियन का निवेश करेगा। केएसए मध्य पूर्व और अफ्रीका में 500 ईंधन स्टेशनों को संचालित करने के लक्ष्य के साथ लगभग 500 मिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा। स्थानीय कानूनों और विनियमों के अनुसार एक संयुक्त उद्यम बनाया जाएगा।

यह घोषणा नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन G20 Summit in New Delhi में सऊदी अरब के निवेश मंत्रालय के साथ आयोजित भारत निवेश फोरम में की गई थी।

मल्टी-ब्रांड वाहन सेवा कार्यशालाओं और ईवी चार्जिंग स्टेशनों के संबंध में ईवी क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निवेश अगले 5 वर्षों में हासिल किया जाएगा।

पेट्रोमिन इंडिया और एसई एशिया के सीईओ संजय निगम Sanjay Nigam CEO of Petromin India and SE Asia ने कहा “एचपीसीएल के साथ पेट्रोमिन की साझेदारी की घोषणा भारत में गेम-चेंजिंग वाहन रखरखाव नेटवर्क और ईवी चार्जिंग नेटवर्क Network and EV Charging Network शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। दो मजबूत ब्रांडों के एक साथ आने से ग्राहकों के मन में विश्वास पैदा होगा।''

ईवी का भविष्य:

पिछले दशक की बढ़ती ईंधन लागत और दीर्घकालिक लागत लाभों के बारे में अति-उपभोक्ता जागरूकता के साथ-साथ ईवी विनिर्माण को बढ़ाने के लिए $1.3 बिलियन की सरकारी योजना से प्रेरित होकर ईवी की बिक्री बढ़ रही है। और ईवी कारों की बिक्री अनिवार्य रूप से सड़क परिवहन के अन्य रूपों, दोपहिया और तिपहिया वाहनों से लेकर हेवी-ड्यूटी ट्रकों तक के विद्युतीकरण को समृद्ध करने की उम्मीद है।

भारत में 2021 में नए वाहन की बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी 1.8% और 2022 में 4% से अधिक थी। कि इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और निजी चार्जर में भारत के औसत वार्षिक निवेश को 2016-2020 में लगभग 210 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 2026-2030 में 19-33 बिलियन डॉलर करने की आवश्यकता होगी, ताकि ईवी का लक्ष्य 35% हो सके। 2030 तक कुल वाहन बिक्री और इस प्रकार कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य प्राप्त करना।

भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा 'इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर' पर जारी एक रिपोर्ट में कहा कि बेहतर जागरूकता के साथ-साथ 2022 में ईवी की खपत में तेजी से वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप पिछले वर्ष की तुलना में 3 गुना वृद्धि हुई है। कि 40% साल-दर-साल वृद्धि के सामान्य व्यवसाय परिदृश्य में भी, 2030 तक हर साल लगभग 106 मिलियन ईवी बेचे जाएंगे। 1:40 चार्जिंग इंफ्रा का अनुपात प्राप्त करने के लिए ईवी के लिए, भारत को 2030 तक कुल 1.32 मिलियन चार्जर के साथ सालाना 400,000 से अधिक चार्जर स्थापित करने की आवश्यकता होगी।