News In Brief Education
News In Brief Education

HP ने 'एचपी इनोवेशन एंड डिजिटल एजुकेशन एकेडमी' प्रोग्राम लॉन्च किया

Share Us

134
HP ने 'एचपी इनोवेशन एंड डिजिटल एजुकेशन एकेडमी' प्रोग्राम लॉन्च किया
18 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

HP ने भारत में एचपी इनोवेशन एंड डिजिटल एजुकेशन एकेडमी प्रोग्राम HP Innovation and Digital Education Academy Program लॉन्च किया। इस पहल का उद्देश्य भारत में सीबीएसई स्कूलों में छात्रों के लिए आवश्यक डिजिटल शिक्षण कौशल, शिक्षण विधियों को बदलने और छात्रों के लिए सीखने के अनुभव को समृद्ध करने वाले शिक्षकों का समर्थन करना है।

सेंटर फॉर टीचर एक्रेडिटेशन और वर्डेंट एंड कंपनी के सहयोग से HP IDEA कार्यक्रम को डिजिटल युग में शिक्षकों और छात्रों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। व्यापक प्रशिक्षण और संसाधन प्रदान करके यह शिक्षकों को प्रौद्योगिकी-संचालित शिक्षण वातावरण में एक्सीलेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण और ज्ञान से लैस करता है।

एचपी इंडिया मार्केट की एसवीपी और प्रबंध निदेशक इप्सिता दासगुप्ता Ipsita Dasgupta SVP & Managing Director HP India Market ने कहा “डिजिटल इक्विटी की वकालत डिजिटल भविष्य के लिए एचपी के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण पहलू है। हमें इस अविश्वसनीय कार्यक्रम को भारत में लाने पर गर्व है, और हम देश भर के शिक्षकों और छात्रों पर इसके प्रभाव को देखने के लिए उत्सुक हैं। इस पहल के साथ हम शिक्षण विधियों को बदलने और सीबीएसई स्कूलों में छात्रों के लिए सीखने के अनुभव को समृद्ध करने के लिए काम करेंगे।

सेंटर फॉर टीचर एक्रीडेशन की निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी प्रियंका आर्य Priyanka Arya Director and Chief Operating Officer Centre for Teacher Accreditation ने कहा “100,000 से अधिक स्कूलों के 1.5 मिलियन शिक्षकों के साथ CENTA की पहुंच अद्वितीय है, साथ ही यह समझ भी है, कि शिक्षक कैरियर विकास और व्यावसायिक विकास दोनों में क्या चाहते हैं। CENTA लगातार शिक्षकों के लिए महान व्यावसायिक विकास पहल लाने के लिए उत्सुक है। एचपी आईडीईए तकनीकी प्रमुख एचपी इंक द्वारा समर्थित एक अंतरराष्ट्रीय शिक्षक व्यावसायिक विकास पहल है। हम इस कार्यक्रम को भारत के 20 से अधिक शहरों के स्कूलों में ले जाने में एचपी के साथ सहयोग करने के लिए बेहद उत्साहित हैं।

वर्डेंट एंड कंपनी की मैनेजिंग पार्टनर क्रिस्टीन केर्लिन नासेरघोडसी Christine Kerlin Nasserghodsi Managing Partner Verdant & Co. ने कहा “सेंटा के साथ साझेदारी में भारत में एचपी आईडीईए को लॉन्च करना शैक्षिक तरीकों और पहुंच को बढ़ाने की दिशा में एक परिवर्तनकारी कदम है। यह सहयोग न केवल डिजिटल शिक्षाशास्त्र को आगे बढ़ाता है बल्कि शिक्षकों को 21वीं सदी के शिक्षण के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। साथ मिलकर हम शिक्षकों और छात्रों को सशक्त बनाने, शैक्षिक एक्सीलेंस के एक नए युग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप भारत में एचपी आईडीईए कार्यक्रम 50 स्कूलों तक पहुंचने के लिए तैयार है, जिससे पूरे भारत में लगभग 5,000 शिक्षक और 50,000 छात्र लाभान्वित होंगे। शिक्षण और सीखने में नवीनतम उपकरणों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ शिक्षकों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

कार्यक्रम भाग लेने वाले स्कूलों के लिए दो रास्ते प्रदान करता है: एचपी आईडिया फेलो और एचपी आईडिया एसोसिएट। एचपी आईडिया फेलो पाथवे एक व्यापक एक-वर्षीय शिक्षक विकास कार्यक्रम है, जो चुनिंदा अभ्यासकर्ताओं और निर्देशात्मक नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। दूसरी ओर एचपी आईडीईए एसोसिएट मार्ग भाग लेने वाले स्कूलों में सभी स्टाफ सदस्यों के लिए केंद्रित हस्तक्षेप प्रदान करता है, जो उन्हें एचपी आईडीईए फेलो द्वारा दिए गए प्रशिक्षण में संलग्न होकर एचपी आईडीईए एसोसिएट्स बनने में सक्षम बनाता है।

HP IDEA 2030 तक 150 मिलियन लोगों के लिए डिजिटल इक्विटी में तेजी लाने की HP की प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है। HP IDEA ने पहले ही विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जिससे 23 देशों और 7 भाषाओं में 32 समूहों में 1 मिलियन से अधिक छात्रों और शिक्षकों को लाभ हुआ है। हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन और मिशिगन विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों के विश्व स्तरीय अनुसंधान और ढांचे का लाभ उठाते हुए कार्यक्रम अत्याधुनिक शैक्षिक प्रथाओं की डिलीवरी सुनिश्चित करता है।

HP के बारे में:

एचपी इंक एक वैश्विक प्रौद्योगिकी नेता और समाधानों का निर्माता है, जो लोगों को अपने विचारों को जीवन में लाने और उन चीजों से जुड़ने में सक्षम बनाता है, जो सबसे महत्वपूर्ण हैं। 170 से अधिक देशों में परिचालन करते हुए एचपी व्यक्तिगत कंप्यूटिंग, प्रिंटिंग, 3डी प्रिंटिंग, हाइब्रिड कार्य, गेमिंग और बहुत कुछ के लिए नवीन और टिकाऊ उपकरणों, सेवाओं और सदस्यता की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।