facebook-pixel

अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल कैसे बनाएं?

Share Us

6808
अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल  कैसे बनाएं?
31 Jul 2021
9 min read

Post Highlight

हम सभी पर्यावरण के अनुकूल होने की आवश्यकता के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं, और इन दिनों हम में से बहुत से लोग इसके बारे में बहुत सोच-विचार कर रहे हैं कि आखिर कैसे हम पर्यावरण को बचा सकते हैं। हम ऐसी चीजों को इस्तेमाल में ला रहे हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल है पर किसी भी चीज की शुरुआत तो पहले घर से ही होती है, तो आइए जानते हैं हम अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल कैसे  बनाएं ?

Podcast

Continue Reading..

हम सभी पर्यावरण के अनुकूल होने की आवश्यकता के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं, और इन दिनों हम में से बहुत से लोग इसके बारे में बहुत सोच-विचार कर रहे हैं कि आखिर कैसे हम पर्यावरण को बचा सकते हैं। हम ऐसी चीजों को इस्तेमाल में ला रहे हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल है पर किसी भी चीज की शुरुआत तो पहले घर से ही होती है, तो आइए जानते हैं हम अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल कैसे  बनाएं -

1.अपने घर में सोलर पैनल लगाएं

किसी भी घर के लिए जो वास्तव में पर्यावरण के अनुकूल बनना चाहता है, सौर पैनल एक आवश्यक विशेषता है। ये आपको थोड़े महंगे तो मिलेंगे लेकिन ये एक लंबी अवधि के निवेश हैं।सोलर पैनल का इस्तेमाल कर आप पर्यावरण में काफी बदलाव ला सकते हैं।

2.रसोई में प्लास्टिक का प्रयोग कम करें और पर्यावरण को बचाने में मदद करें

घर पर प्लास्टिक के कई कंटेनर की जगह, अपने भोजन को रखने और पकाने के लिए सिरेमिक, कांच और स्टील का उपयोग करना शुरू करें। अगर आप अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाना चाहते हैं तो नॉन-स्टिक बर्तन में खाना बनाना बंद कर दें और स्टील, एल्युमीनियम और लोहे से बने पारंपरिक बर्तनों पर लौट आएं। यह आपके घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाने का एक आसान तरीका है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

3.अपने पानी के उपयोग को देखना आपके घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाने का एक तरीका है

अपने घर को अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए महत्वपूर्ण चीजों में से एक पानी की बर्बादी को कम करना है। इसलिए लीक से सावधान रहें और केवल उतने ही पानी का उपयोग करें जितना आवश्यक हो। आप दातों को ब्रश करते समय और बर्तन को धुलते समय नल को खुला न छोड़े ,क्योंकि इससे बड़ी मात्रा में पानी की बचत हो सकती है।

4.बांस से बने फर्नीचर, रसोई के उपकरणों को इस्तेमाल में लाएं

क्या आप जानते हैं कि बांस सबसे अधिक पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों में से एक है? आप बांस के फर्नीचर,रसोई के उपकरण जैसे कटोरी, प्लेट, कप इस्तेमाल में ला सकते हैं। बांस से बने उत्पाद खरीदें और अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाएं।

5.किसी भी खाद्य अपशिष्ट को खाद में बदल दें
आप एक कम्पोस्ट खरीद सकते हैं और बचे हुए, या पुराने भोजन को उनमें स्क्रैप करें और ऐसे ही छोड़ दें। समय के साथ यह उपयोगी खाद में बदल जाएगा जिसका उपयोग बगीचे में किया जा सकता है।आप फल और सब्जियों के छिलके को भी खाद बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
6.पानी आधारित पेंट चुनें
वर्तमान में घर की सजावट में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश पेंट तेल आधारित होते हैं और पर्यावरण के अनुकूल नहीं होते हैं। पानी आधारित पेंट पर्यावरण के अनुकूल होते हैं।
 
ग्लोबल वार्मिंग,जलवायु परिवर्तन,प्रदूषण, और अन्य पर्यावरणीय चुनौतियां दुनिया की वास्तविकता है जिसमें हम रहते हैं। यदि हम सभी पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूक कदम उठाते हैं, तो हम इस संकट के प्रसार को रोकने में सक्षम हो सकते हैं। पर्यावरण पर अपने व्यक्तिगत प्रभाव को कम करने में योगदान करने के लिए, घर पर अपनी आदतों को देखें।