facebook-pixel

टेक्नोलॉजी ने कैसे हमारे जीवन को आसान बना दिया है?

Share Us

726
टेक्नोलॉजी ने कैसे हमारे जीवन को आसान बना दिया है?
16 Sep 2021
8 min read
TWN Special

Post Highlight

कुछ लोगों का कहना है कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल लोगों को वास्तविक दुनिया से दूर रखता है, लोगों को आलसी बनाता है, लेकिन यह बात तो हम सभी तो पता है कि हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। आइए देखते हैं कि टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को कैसे आसान बना दिया  है -

Podcast

Continue Reading..

प्रौद्योगिकी(टेक्नोलॉजी) ने हमें और हमारे दृष्टिकोण को पूर्ण रूप से बदल दिया है। टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन जीने के तरीके तक को बदल दिया है और वैसी भी जब कोई भी चीज हमारा समय बचाए, हमारे काम को आसान करे तो उसे भला कौन नहीं पसंद करेगा। हम टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं। फोन, स्मार्टवॉच, वाटर हीटर, लैपटॉप, पॉपकॉर्न मेकर, केटल्स ,टोस्टर, एयर कंडीशनर, टेलीविजन, गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, मेल्स, फोन कॉल्स और न जाने कितनी सारी चीज़े हैं जिन्हें हम रोज इस्तेमाल में लाते हैं।

कई लोगों का कहना है कि टेक्नोलॉजी के काफी नकारात्मक प्रभाव हैं पर अगर आप सही तरीके से किसी भी चीज को इस्तेमाल में लाएं तो उसके नकारात्मक से ज्यादा सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। टेक्नोलॉजी भी उनमें से एक है। क्या आपने सोचा है कितना मुश्किल होता हम सभी के लिए बिना टेक्नोलॉजी के रहना?

आप अपने माता पिता से पूछ सकते हैं कि कितना फर्क है आज और आज से 20 साल पहले के जीवन में और कितना अलग हुआ करता था सब कुछ। आज हम आपको बताएंगे कैसे टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है-

1.बातचीत करना हो गया है काफी आसान

टेक्नोलॉजी की मदद से आप मीलों दूर बैठे दोस्त से बात कर सकते हैं, सिर्फ एक फोन की मदद से। अगर फोन नहीं लग रहा तो आपके पास टेक्स्ट का भी विकल्प है। एक नहीं हम आज कई तरीकों से उन सभी लोगों से जुड़ सकते हैं जो हमसे मीलों दूर बैठे हैं। फोनकॉल्स, वीडियो मैसेज, वीडियो कॉल्स, ईमेल और न जाने कितने सारे विकल्प हैं जिससे आप अपनी बातें दूसरो तक पहुंचा सकते हैं।

क्या आपने सोचा है वर्क फ्रॉम होम जैसी चीज़े बिना टेक्नोलॉजी के मुमकिन ही नहीं होती? पहले एक दूसरे से बात करने के लिए लोग पत्र लिखा करते थे,अब आपको बात करने के लिए बस एक फोन की जरूरत है। वाकई टेक्नोलॉजी ने बातचीत को काफी आसान बना दिया है।

2.दुनिया में क्या हो रहा है जानिए बस एक क्लिक पर

देश और विदेश में क्या नया हुआ,मार्केट में क्या नया लॉन्च हुआ, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने कोई नई स्पीच दी, आपके पसंदीदा अभिनेता की कोई नई फिल्म और सब कुछ आप अपने टेलीविजन पर देख सकते हैं, अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। पहले आप समाचार पत्र का इंतजार करते थे, लेकिन अब यह आपके हाथ में है कि आपको क्या देखना है क्या नहीं। टेक्नोलॉजी की मदद से आप सारी खबरों से अप- टू- डेट रहते हैं।

3.पैसे को आसानी से करें ट्रांसफर

अब आपको अपने पास कैश रखने की जरूरत नहीं है, बस एक क्रेडिट कार्ड ही काफी है। आपका कोई दोस्त अमेरिका में रहता है और आपको उसे पैसे ट्रांसफर करने हैं, बस एक ऐप की मदद से आप घर बैठे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। बैंकिंग अब वैसी नहीं रही जैसी वह दस साल पहले हुआ करती थी, अब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है और सबसे बेहतर बात तो ये है कि इससे आपका काफी समय भी बच जाता है।

4.यात्रा करना भी हो गया है आसान

आप घर बैठे ही अपने लिए बस,ट्रेन और फ्लाइट में अपनी पसंदीदा सीट चुन सकते हैं।आप इंटरनेट पर कई होटल की तुलना कर अपने लिए बेस्ट होटल बुक कर सकते हैं।यह टेक्नोलॉजी ही तो है जिससे यात्रा करना इतना आसान हो गया है।

5.ऑनलाइन पढ़ाई

आज बच्चे घर बैठे कई नए कोर्स सीखते हैं। स्कूल्स भी अब ऑनलाइन क्लासेज चला रहे हैं। ऑनलाइन ट्यूशन,ऑनलाइन लैंग्वेज क्लास, हॉबी क्लास, डांस क्लास, लैंग्वेज क्लास, बच्चे टेक्नोलॉजी की मदद से घर बैठे नई-नई चीज़ें सीख रहे हैं। आसान भाषा में आप कह सकते हैं कि कुछ भी नया सीखने के लिए आप स्वतंत्र हैं। यू ट्यूब पर आज करोड़ों वीडियो हैं जिनकी मदद से आप हर दिन कुछ नया सीख सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आप डिस्टेंस एजुकेशन की मदद से घर बैठे एक नई डिग्री भी ले सकते हैं।

6.बेहतर जीवन शैली

हम सुबह उठने के लिए अलार्म की मदद लेते हैं, फिर कॉफी भी कॉफी मशीन से बनाते हैं, नहाने के पानी को वाटर हीटर की मदद से गर्म करते हैं, नाश्ते के लिए हम टोस्टर को उपयोग में लाते हैं और हम दिन भर न जाने कितनी मशीन को उपयोग में लाते हैं। टेक्नोलॉजी से हमारी आदतों और जीवन शैली में काफी परिवर्तन आया है। यह कहना सौ प्रतिशत सही होगा कि टेक्नोलॉजी के बिना हमारा जीवन कठिन होता। आज हम ऑनलाइन जॉब्स के लिए अप्लाई करते हैं, नेटफ्लिक्स पर अपने पसंदीदा शो देख सकते हैं, घर बैठे कोई काम कर पैसे कमा सकते हैं, सोशल मीडिया की मदद से कई लोगों से जुड़ सकते हैं आदि।

अगर सही तरीके से टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल में लाया जाए, तो यह आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है।