निर्मला सीतारमण ने ऐसे तय किया जेएनयू छात्रा से वित्त मंत्री बनने का सफर

Share Us

556
निर्मला सीतारमण ने ऐसे तय किया जेएनयू छात्रा से वित्त मंत्री बनने का सफर
20 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman का बीते 18 अगस्त को जन्मदिन था। वह 18 अगस्त को 63 साल की हो चुकी हैं। वहीं अगर निर्मला सीतारमण की जिंदगी की बात की जाए तो, उनका जन्म तमिलनाडु के मदुरै  Madurai में 18 अगस्त 1959 को हुआ था। उनके पिता नारायण सीतारमण Narayana Sitharaman रेलवे कर्मचारी थे। निर्मला सीतारमण ने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी काॅलेज Sitalakshmi Ramaswamy College से अर्थशास्त्र से स्नातक किया है। स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी Jawaharlal Nehru University से उच्च शिक्षा हासिल की।

निर्मला सीतारमण ने जेएनयू से पहले अर्थशास्त्र में एमए किया फिर एफफिल की डिग्री हासिल की। उन्होंने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड Indo-European Textile Trade पर शोध प्रबंध में पीएचडी भी किया है। निर्मला सीतारमण वर्ष 1991 में भारत लौटीं। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी स्टडीज  Center for Public Policy Studies में डिप्टी डायरेक्टर के तौर पर अपनी सेवाएं दीं। आगे चलकर निर्मला सीतारमण ने PRANAVA नाम के एक स्कूल की भी स्थापना की। वर्ष 2003 से 2005 तक वे राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रहीं। वहीं साल 2006 में वे भाजपा के साथ जुड़ीं। यहां एक बात दिलचस्प है कि उनके पति का पूरा परिवार उस समय कांग्रेस समर्थक था। भाजपा में निर्मला सीतारमण को पार्टी का प्रवक्ता नियुक्त किया गया। उनकी गिनती भाजपा के असरदार नेताओं में होने लगी। आंध्र प्रदेश से वे राज्यसभा के लिए चुनीं गई।

वर्ष 2014 में जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उनके मंत्रिमंडल में निर्मला सीतारमण को राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया। 3 सितंबर 2017 को उन्हें देश का रक्षा मंत्री बनाया गया। 31 मई 2019 के बाद से देश की वित्त मंत्री Finance Minister के पद पर बनी हुई हैं। पांच जुलाई 2019 को सीतारमण ने अपना पहला बजट पेश किया। वहीं फोर्ब्स Forbes ने साल 2021 में दुनिया की सौ सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में निर्मला सीतारमण को 37वें स्थान पर रखा गया।