News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai Grandeur sedan पहले से है कितनी अलग?, जानें खूबियां

Share Us

684
Hyundai Grandeur sedan पहले से है कितनी अलग?, जानें खूबियां
23 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

दिग्गज वाहन बनाने वाली कंपनी हुंडई मोटर Hyundai Motor ने अपनी सातवीं पीढ़ी की Grandeur का अनावरण कर दिया है। जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार International Market के लिए उनकी प्रमुख सेडान है। कोरिया Korea के बाहर के बाजारों में Grandeur को 'अज़ेरा' के रूप में चिह्नित किया जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि 6 जनरेशन की Grandeur को बहुत पहले से ही लॉन्च किया गया था। अगर कंपनी इसे भारत में पेश करती है तो इस गाड़ी को Sonata के ऊपर ही रखा जाएगा। 7 जनरेशन की Grandeur का डिजाइन पिछले मॉडल से काफी मिलता जुलता नजर आता है। लेकिन कंपनी इसे कुछ नए बिट्स के साथ नई पैरामीट्रिक ज्वेल ग्रिल New Parametric Jewel Grille भी मिलती है।

वहीं इस फ्लैगशिप सेडान Flagship Sedan में एक LED DRL लाइट बार भी है, जो कार के लंबाई के हिसाब से चलती है। इसका प्रोफाइल Profile सीधा है, फ्लश दरवाजे के हैंडल के साथ, इसमें और क्रीज के साथ सभी जगह चिकनी है। गौर करने वाली बात ये है कि इसके पीछे की तरफ एक पूर्ण-चौड़ाई वाला लाइट बार भी दिया गया है। 6 और 7 जनरेशन में में कुल छह साल का अंतर है जो इसका डिजाइन दिखाता है। इसका इंटीरियर पुराने मॉडल Old Model के मुकाबले काफी अलग है। सेडान में अब बिल्कुल नए एक डुअल-स्क्रीन सेट-अप Dual-Screen Set-up, सेंटर कंसोल Center Console पर एक डिस्प्ले है जो क्लाइमेट कंट्रोल Climate Control के सेटिंग्स को कंट्रोल Settings Control करता है। इसके साथ ही तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील अपने मूल मॉडल से प्रेरित है।

केबिन को कुछ स्पर्श बिंदुओं पर हुंडई ने 'इको-प्रोसेस' लेदर और एंटी-बैक्टीरियल लेदर Anti-Bacterial Leather कई जगह अप्लाई किया है। आपको बता दे कंपनी ने अभी तक इसके तकनीकी विशिष्टताओं Technical Specs का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसके पिछले मॉडल में पेट्रोल और डीजल Petrol and Diesel दोनों इंजन है, यही अनुमान है कि कंपनी इसी को आगे बढ़ाएगी। लेकिन इसके लिए ये संभावना है कि सातवीं पीढ़ी की ग्रैंड्योर भी प्लग-इन हाइब्रिड वैरिएंट Plug-in Hybrid Variants को पेश करेगी। भारत में ये गाड़ी कब लॉन्च होगा इसके बारें में संभावना अभी बहुत कम है।