News In Brief Auto
News In Brief Auto

Honeywell ने भारतीय बाजार के लिए ईवी उद्योग सुरक्षा समाधान की घोषणा की

Share Us

230
Honeywell ने भारतीय बाजार के लिए ईवी उद्योग सुरक्षा समाधान की घोषणा की
30 Oct 2023
min read

News Synopsis

हनीवेल Honeywell ने ईवी विनिर्माण और उपयोग के क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए अभिनव समाधान तैयार किए हैं। कंपनी के लिथियम-आयन बैटरी सुरक्षा सेंसर संभावित बैटरी आग का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में मदद करते हैं, जो ड्राइवरों की सुरक्षा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और गैस का पता लगाने वाले समाधान ईवी संयंत्रों में श्रमिकों की सुरक्षा में मदद करते हैं।

हनीवेल सेंसिंग एंड सेफ्टी टेक्नोलॉजीज की अध्यक्ष सारा मार्टिन Sarah Martin President Honeywell Sensing & Safety Technologies ने कहा पिछले साल दुनिया भर में 10 मिलियन से अधिक ईवी बेचे जाने के साथ हम देख रहे हैं, कि टिकाऊ यात्रा के भविष्य को वास्तविकता बनाने में वे कितने महत्वपूर्ण हैं। और स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने से सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता है। हनीवेल के समाधानों का पोर्टफोलियो ईवी के सुरक्षित उत्पादन और संचालन को सक्षम बनाता है, जिससे कल के परिवहन उद्योग को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

भारत का ईवी बाजार 2022 से 2030 तक 49% की प्रभावशाली चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ने की उम्मीद है। भारत 2030 तक 30% ईवी बाजार हिस्सेदारी के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रहा है। इलेक्ट्रिक स्कूटर का उपयोग भी बढ़ रहा है। वृद्धि: पिछले साल भारत के आधे से अधिक तिपहिया वाहन पंजीकरण इलेक्ट्रिक थे, और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार 2030 तक 27.3% बढ़कर 6161 मिलियन अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है।

दुनिया भर के क्षेत्रों में गीगाफैक्टरियों-विशाल बैटरी संयंत्रों और ईवी कारखानों-और इन सुविधाओं में नौकरियों की मांग भी बढ़ रही है। भारत में 2030 तक इस क्षेत्र में 10 मिलियन अतिरिक्त प्रत्यक्ष नौकरियों और 50 मिलियन संबद्ध नौकरियों की आवश्यकता हो सकती है।

यह वृद्धि सुरक्षा संबंधी चिंताएँ बढ़ा सकती है। ईवी को शक्ति देने वाली ली-आयन बैटरियां दुर्लभ लेकिन खतरनाक "थर्मल रनवे" घटनाओं का अनुभव कर सकती हैं, जिससे तीव्र और लंबे समय तक बिजली की आग लग सकती है। बैटरियों को असेंबल करने वाले श्रमिकों को हाथ की चोट, रासायनिक खतरों के संपर्क में आने और संभावित बिजली के झटके जैसे जोखिमों का सामना करना पड़ता है।

ईवी और दोपहिया और स्कूटर चालकों की सुरक्षा के लिए हनीवेल के समाधान: हनीवेल बैटरी सुरक्षा सेंसर जब ईवी और स्कूटर बैटरी पैक में एकीकृत होते हैं, तो थर्मल रनवे जोखिमों का पता लगाते हैं, यात्रियों की चेतावनी को सक्षम करते हैं, और ईवी और स्कूटर निर्माताओं को अंतरराष्ट्रीय बैटरी अग्नि सुरक्षा मानकों को पूरा करने की अनुमति देते हैं। ली-आयन टैमर लिथियम-आयन गैस डिटेक्शन समाधान के डेवलपर, नेक्ससेरिस के साथ एक रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से हनीवेल ईवी और स्कूटर बैटरी में पहले के थर्मल रनअवे संकेतकों का पता लगाने के लिए सेंसर विकसित कर रहा है। इस शुरुआती हस्तक्षेप से महंगी संपत्ति क्षति या इससे भी बदतर ड्राइवरों को चोट से बचने में मदद मिल सकती है।

विद्युतीकरण में श्रमिकों के लिए हनीवेल के समाधान: बैटरी असेंबली प्रक्रिया में जोखिम पैदा होता है, जिसमें जहरीले और ज्वलनशील रसायनों और "आर्क फ्लैश" का जोखिम शामिल है, जब विद्युत प्रवाह अपना इच्छित मार्ग छोड़ देता है, और हवा या जमीन के माध्यम से यात्रा करता है। ली-आयन बैटरी उत्पादन से जुड़े अंतर्निहित जोखिमों को कम करने में मदद करने के लिए हनीवेल इलेक्ट्रोड मिश्रण, कोटिंग, सुखाने और सेल जैसे उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लिए विद्युत सुरक्षा गियर, पोर्टेबल और फिक्स्ड गैस डिटेक्शन तकनीक और पीपीई जैसे दस्ताने, फेस शील्ड और ढांकता हुआ जूते प्रदान करता है।

हनीवेल इंडिया के अध्यक्ष आशीष मोदी Honeywell India President Ashish Modi ने कहा ईवी और स्कूटर बैटरी सुरक्षा में अग्रणी के रूप में हमारा लक्ष्य सुरक्षा मानकों को बढ़ाकर नवीन रेडी-नाउ समाधान पेश करके और अपने ग्राहकों को तेजी से विकसित हो रहे इलेक्ट्रिक वाहन बाजार की चुनौतियों से निपटने में मदद करके देश में इलेक्ट्रिक गतिशीलता क्रांति लाना है।

भारत में ईवी और इलेक्ट्रिक स्कूटर की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, सरकार ने वाहन और यात्री सुरक्षा के लिए नए दिशानिर्देश पेश किए हैं। भारत में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Ministry of Road Transport and Highways in India ने एक नई सुरक्षा आवश्यकता निर्धारित की है, ईवी को अग्रिम चेतावनी संकेत को सक्रिय करने के लिए एक संकेत प्रदान करना अनिवार्य है, ताकि यात्रियों को वाहन के अंदर खतरनाक स्थिति की उपस्थिति से पांच मिनट पहले वाहन से बाहर निकलने की अनुमति मिल सके।