News In Brief Auto
News In Brief Auto

Honda Civic e HEV:  होंडा की इस कार को यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग

Share Us

699
Honda Civic e HEV:  होंडा की इस कार को यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग
17 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

होंडा सिविक ई: एचईवी Honda Civic e:HEV ने यूरो एनसीएपी Euro NCAP सेफ्टी टेस्ट के लेटेस्ट राउंड में अधिकतम 5-स्टार रेटिंग 5-Star Rating हासिल कर बड़ी कामयाबी पाई है। एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी Adult Passenger Safety के लिए, फ्रंटल इम्पैक्ट में Honda e:HEV ने कुल 16 में से 13.6 पॉइंट्स और लेटरल इम्पैक्ट में 16 पॉइंट्स का फुल स्कोर हासिल किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो, सिविक का पैसेंजर कंपार्टमेंट फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट Passenger Compartment Frontal Offset Test में स्थिर रहा है। जबकि चालक की छाती की सुरक्षा को कमजोर के रूप में आंका गया था, चालक और यात्री दोनों के घुटनों और फीमर की सुरक्षा को अच्छा पाया गया है।

वहीं यह ध्यान देने वाली बात है कि टेस्ट किया गया मॉडल भारत में बेचा जाने वाला मॉडल नहीं है। क्योंकि टेस्ट किए गए मॉडल में कुल 11 एयरबैग स्टैंडर्ड Airbags Standard तौर पर दिए गए हैं, जिसमें सामने बैठने वाले दोनों लोगों के लिए घुटने के लिए एयरबैग शामिल हैं। जो फ्रंट इम्पैक्ट (सामने के प्रभाव) और साइड एयरबैग के दौरान चोट को कम करने के लिए आगे और पीछे की सीट के यात्रियों की सुरक्षा Passenger Safety के लिए हैं। जबकि भारत में बिकने वाली सिविक में सिर्फ 6 एयरबैग मिलते हैं।

एक फ्रंट सेंटर एयरबैग भी है जो साइड इफेक्ट के दौरान ड्राइवर और सामने वाले यात्री के बीच टकराव को रोकने के लिए पहली बार दिया गया है। वहीं 11वीं पीढ़ी की सिविक में फ्रंट डोर स्टिफनर और रियर व्हील आर्च फ्रेम भी मिलते हैं जो साइड इम्पैक्ट परफॉरमेंस Child Occupant Protection Category को बेहतर बनाने का वादा करते हैं। ये एक पूरी-चौड़ाई वाले ब्रेस से जुड़े होते हैं जो फर्श और रेसिन बल्कहेड के बीच जुड़ने वाले किनारे को सपोर्ट करते हैं।

वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में भी कार ने फ्रंटल इम्पैक्ट में 16 में से 13 और लेटरल इम्पैक्ट में 16 में से 16 स्कोर कर बड़ी उपलब्धि पाई। यह इंटीग्रेटेड ISOFIX माउंटिंग पॉइंट्स की बदौलत हासिल किया गया जो लेटेस्ट यूरोपीय आई-साइज स्टैंडर्ड Latest European I-Size Standards के अनुरूप हैं। नई सिविक में वाइडर 100-डिग्री व्यू कैमरा और फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग सिस्टम Forward Collision Warning System भी है।