News In Brief Auto
News In Brief Auto

Honda Amaze को 2 स्टार ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली

Share Us

135
Honda Amaze को 2 स्टार ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली
24 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

अमेज़ को वयस्क यात्रियों की सुरक्षा में 2 स्टार और बच्चों की सुरक्षा में शून्य स्टार मिले।

ग्लोबल एनसीएपी ने होंडा अमेज़ Honda Amaze के लिए क्रैश टेस्ट का एक और दौर आयोजित किया है। और दुर्भाग्य से इस बार होंडा की सबकॉम्पैक्ट सेडान ने इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। 2022 में पेश किए गए ग्लोबल के नए और कड़े प्रोटोकॉल के तहत यह होंडा का पहला परिणाम है। नए प्रोटोकॉल के लागू होने के बाद से होंडा ने अमेज को अपडेट नहीं किया है, इसलिए खराब परिणाम वास्तव में उतना आश्चर्यजनक नहीं है।

जब ग्लोबल एनसीएपी ने 2019 में पुराने प्रोटोकॉल के तहत अमेज का परीक्षण किया, तो इसने 17 में से 14.08 अंकों के साथ 4 स्टार रेटिंग हासिल की। इस बार अमेज़ ने वयस्क यात्री सुरक्षा में खराब प्रदर्शन किया और 34 में से केवल 27.85 अंक के साथ केवल 2 स्टार प्राप्त किए। बच्चों की सुरक्षा परीक्षणों में अमेज़ 49 में से केवल 8.58 अंक प्राप्त करके सिंगल-स्टार रेटिंग हासिल करने में भी सफल नहीं हो सकी।

तो फिर अमेज़ ने अच्छा स्कोर क्यों नहीं किया? यह इस तथ्य पर आधारित है, कि अमेज़ अभी भी मानक के रूप में दोहरे एयरबैग के साथ उपलब्ध है, और इसमें मानक के रूप में इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण नहीं है, और केवल ड्राइवर की सीट के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर है।

ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव एलेजांद्रो फुरस Global NCAP Secretary General Alejandro Furas ने कहा "अफसोस की बात है, कि होंडा ने अमेज़ को अधिक सुरक्षा सुविधाओं के साथ अपडेट करने का अवसर नहीं लिया, जो इसके निराशाजनक स्कोर को बताता है।"

बच्चे की सुरक्षा के लिए ग्लोबल एनसीएपी ने फ्रन्टल इम्पैक्ट टेस्ट में सिर के संपर्क को नोट किया। कि 1.5 साल के बच्चे की डमी के बाहर निकलने का खतरा था, और 3 साल के बच्चे की डमी की छाती और गर्दन पर ज्यादा भार था।

सबकॉम्पैक्ट सेडान प्रभावी ढंग से सिर और गर्दन की रक्षा कर सकती है। फ्रन्टल और साइड दोनों प्रभावों में छाती को काफी बड़ा खतरा होता है। 2019 में अमेज़ के आखिरी परीक्षण के बाद से यह सुरक्षा स्तर अपरिवर्तित बना हुआ है। और इसमें पूरी रेंज में केवल दो एयरबैग मिलते हैं, ग्लोबल एनसीएपी ने पोल के साथ साइड इफेक्ट के लिए अमेज़ का परीक्षण भी नहीं किया।

अमेज़ एक प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है, जो चौथी पीढ़ी की होंडा सिटी Honda City से लिया गया है, जिसे पुराने प्रोटोकॉल के तहत भी परीक्षण किया गया था, और वयस्क और बच्चे की सुरक्षा के लिए चार-सितारा रेटिंग हासिल की गई थी। शहर को एक नई पीढ़ी मिल गई है, लेकिन उसका परीक्षण होना अभी बाकी है।

होंडा कार इंडिया ने कहा "होंडा में सुरक्षा के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता हमारे उत्पादों की सावधानीपूर्वक इंजीनियरिंग में स्पष्ट है, जो हमारे संपूर्ण मॉडल रेंज में उन्नत सक्रिय और निष्क्रिय सुरक्षा प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करती है। हम इसे बढ़ाने के लिए लगातार काम करने के लिए समर्पित हैं।" हमारे वाहन सुरक्षा के सभी मापदंडों पर खरे उतरते हैं, और मॉडल बदलने के समय में उन्हें और बेहतर बनाते हैं।''

यह दूसरी पीढ़ी की अमेज़ 2018 से भारत में बिक्री पर है, और इसका फेसलिफ्ट भी अब तीन साल पुराना है। इस साल के अंत में तीसरी पीढ़ी के आने की उम्मीद है।