News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए किया 10 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान

Share Us

298
गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए किया 10 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान
19 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गृह मंत्रालय Ministry of Home Affairs ने अग्निवीरों Agniveers के लिए एक बड़ा ऐलान किया हैं। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स Central Armed Police Force और असम राइफल्स Assam Rifles की भर्ती में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण Reservation देने का ऐलान किया है। गृह मंत्रालय के अनुसार अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती अग्निवीरों के पहले बैच के लिए अधिकतम आयु की सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते बुधवार को गृह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीर सैनिकों Agniveer Soldier को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों व असम राइफल्स की भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। अग्निपथ योजना के तहत तीनों सेनाओं में जवानों की कम समय के लिए भर्ती होगी। सैन्य बलों में जवानों की 4 साल के लिए भर्ती होगी। इसमें 17 साल 6 महीने से 21 साल तक आयु वर्ग के युवा भर्ती होंगे।

यह भर्ती सेना के तय नियमानुसार ही होगी। मेरिट और चार साल के सेवाकाल के दौरान किए गए प्रदर्शन के आधार पर केंद्रीयीकृत और पारदर्शी मूल्य़ांकन Centralized and transparent assessment होगा। 100 फीसदी उम्मीदवार वालंटियर के तौर पर रेगुलर काडर Regular Cadre as Volunteers के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी दिशा में थल सेना और नेवी Army and Navy अगले हफ्ते तक इस योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर देंगें। आपको बता दें कि इस योजना को लेकर पूरे देश में विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। युवा सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।