News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Hindustan Unilever ने सोलर एनर्जी पार्क स्थापित करने के लिए Brookfield के साथ साझेदारी की

Share Us

501
Hindustan Unilever ने सोलर एनर्जी पार्क स्थापित करने के लिए Brookfield के साथ साझेदारी की
05 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड Hindustan Unilever Limited ने राजस्थान में 45 मेगावाट क्षमता वाला सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करने के लिए ब्रुकफील्ड Brookfield के साथ साझेदारी की घोषणा की। इससे एचयूएल को नेट जीरो की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी। यह परियोजना ब्रुकफील्ड के सौर पार्क की साइट पर विकसित की जाएगी, जिसे ब्रुकफील्ड ग्लोबल ट्रांजिशन फंड Brookfield Global Transition Fund के एक हिस्से के रूप में शुरू किया जाएगा।

एचयूएल के निदेशक मंडल ने अग्रणी वैश्विक कंपनी ब्रुकफील्ड द्वारा निगमित एक विशेष प्रयोजन वाहन ट्रांजिशन सस्टेनेबल एनर्जी सर्विसेज वन प्राइवेट लिमिटेड में 27.73% के इक्विटी निवेश को मंजूरी दी।

यह परियोजना 2030 तक 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ऊर्जा क्षमता तक पहुंचने के लिए सीओपी26 में भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, और नवीकरणीय ऊर्जा खरीद के लिए समूह कैप्टिव मॉडल का लाभ उठाएगा।

एचयूएल 2030 तक अपने परिचालन में शून्य उत्सर्जन की प्रतिबद्धता के अनुरूप स्कोप 1 और 2 उत्सर्जन में कमी लाने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। एचयूएल 2039 तक सोर्सिंग से बिक्री के बिंदु तक अपने सभी उत्पादों के लिए शुद्ध शून्य उत्सर्जन के लिए भी प्रतिबद्ध है। यह पहल एचयूएल की अपनी और सहयोगी विनिर्माण इकाइयों में गैर-हरित ऊर्जा खपत की चुनौती से निपटने में मदद करेगी। इसे अगले चरण में रणनीतिक आपूर्तिकर्ताओं तक भी विस्तारित किया जा सकता है।

एचयूएल के सीईओ और एमडी रोहित जावा HUL CEO and MD Rohit Java ने कहा शुद्ध शून्य प्रतिबद्धता हासिल करने के लिए सहयोग महत्वपूर्ण है। प्रस्तावित हरित ऊर्जा साझेदारी सही दिशा में एक कदम है। कि यह ऐसी और अधिक परिवर्तनकारी साझेदारियों का मार्ग प्रशस्त करेगा जो पर्यावरण और आर्थिक स्थिरता के साथ संरेखित होंगी और मूल्य श्रृंखला में हितधारकों की मदद करेंगी।

नवल सैनी प्रबंध निदेशक रिन्यूएबल पावर एंड ट्रांजिशन ब्रुकफील्ड Nawal Saini Managing Director Renewable Power & Transition Brookfield ने कहा इस साझेदारी को बनाने के लिए उत्साहित हैं, जिसमें हम बीकानेर में एक ही स्थान से एचयूएल और उसके आपूर्तिकर्ताओं को बड़े पैमाने पर हरित ऊर्जा की आपूर्ति करेंगे, जो हमारा एक हिस्सा है। 550 मेगावाट का बड़ा सौर पार्क। यह पार्क भारत में सरकार और व्यवसायों दोनों के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को तेज करने के लिए समर्पित है।

ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट के बारे में:

ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट एक अग्रणी वैश्विक वैकल्पिक परिसंपत्ति प्रबंधक है, जिसके प्रबंधन के तहत लगभग $850 बिलियन की संपत्ति है। हम वास्तविक संपत्तियों और आवश्यक सेवा व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करते हुए लंबी अवधि के लिए ग्राहक पूंजी का निवेश करते हैं, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। हम दुनिया भर के निवेशकों को वैकल्पिक निवेश उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं, जिसमें सार्वजनिक और निजी पेंशन योजनाएं, बंदोबस्ती और फाउंडेशन, संप्रभु धन कोष, वित्तीय संस्थान, बीमा कंपनियां और निजी धन निवेशक शामिल हैं।

ब्रुकफील्ड ब्रुकफील्ड रिन्यूएबल पार्टनर्स संचालित करता है, जो दुनिया के सबसे बड़े सार्वजनिक रूप से व्यापारित, शुद्ध-प्ले नवीकरणीय ऊर्जा प्लेटफार्मों में से एक है, जिसमें लगभग 31,300 मेगावाट स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता और लगभग 134,400 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा की विकास पाइपलाइन है। और संपत्ति प्रति वर्ष 13 मिलियन मीट्रिक टन ("एमएमटीपीए") कार्बन कैप्चर और भंडारण, 3 मिलियन टन पुनर्नवीनीकरण सामग्री और सालाना 4 मिलियन मीट्रिक मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट नवीकरणीय प्राकृतिक गैस उत्पादन।