News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

हिंदुजा समूह के अध्यक्ष एसपी हिंदुजा का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया

Share Us

703
हिंदुजा समूह के अध्यक्ष एसपी हिंदुजा का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया
18 May 2023
7 min read

News Synopsis

चार हिंदुजा भाइयों में सबसे बड़े और हिंदुजा समूह Hinduja Group के अध्यक्ष 87 वर्षीय एसपी हिंदुजा का बुधवार को लंदन London में निधन हो गया। परिवार के प्रवक्ता ने कहा कि वह कुछ समय से अस्वस्थ थे। हिंदुजा नामांकित व्यापार समूह Hinduja Nominated Business Group के अध्यक्ष थे, जो भारत में बैंकिंग, रसायन, सूचना प्रौद्योगिकी और वाणिज्यिक वाहनों में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों का मालिक है।

1952 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद श्रीचंद पी हिंदुजा अपने पिता पीडी हिंदुजा, हिंदुजा समूह के संस्थापक, पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए। एसपी हिंदुजा, एक ब्रिटिश नागरिक, तीन भाइयों, अर्थात् गोपीचंद, प्रकाश और अशोक और दो बेटियों, शानू और वीनू से बचे हैं। एसपी हिंदुजा डिमेंशिया से पीड़ित थे। उनकी पत्नी मधु का जनवरी 2023 में निधन हो गया।

परिवार के एक प्रवक्ता ने कहा गोपीचंद, प्रकाश, अशोक और पूरे हिंदुजा परिवार को आज हमारे परिवार के मुखिया और हिंदुजा समूह के अध्यक्ष  एस पी हिंदुजा Hinduja Group Chairman S P Hinduja के निधन की घोषणा करते हुए भारी दुख हो रहा है। हिंदुजा परिवार के संरक्षक और उनके भाइयों, गोपीचंद और प्रकाश पर अवैध कमीशन में लगभग SEK 81 मिलियन प्राप्त करने का आरोप लगाया गया था, ताकि स्वीडिश गनमेकर एबी बोफोर्स Swedish Gunmaker AB Bofors को भारत सरकार का अनुबंध हासिल करने में मदद मिल सके। हालांकि एक अदालत ने उन्हें बरी कर दिया था।

एसपी हिंदुजा हमारे दिवंगत पिता पीडी हिंदुजा के संस्थापक सिद्धांतों और मूल्यों को प्रदान करने वाले परिवार के लिए एक दूरदर्शी और संरक्षक थे। उन्होंने अपने मेजबान देश यूके और अपने गृह देश के बीच एक मजबूत संबंध बनाने में अपने भाइयों के साथ बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने साथियों के बीच एक टाइटन, एस पी हिंदुजा वास्तव में हिंदुजा समूह के संस्थापक सिद्धांतों और मूल्यों को जीते और शामिल किए। एक गहरा आध्यात्मिक और परोपकारी व्यक्ति, वह कार्रवाई में साहसी और दिल से उदार था। उनके नुकसान ने भाइयों के रूप में एक बड़ी शून्य छोड़ दी है परिवार के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा हमेशा चार शरीर और एक आत्मा रहे हैं।

हिंदुजा और उनके 83 वर्षीय छोटे भाई गोपीचंद 2022 में द संडे टाइम्स रिच लिस्ट The Sunday Times Rich List में चौथी बार 28.5 बिलियन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ शीर्ष पर रहे।

अपने वैश्विक व्यापारिक साम्राज्य के भविष्य को लेकर हिंदुजा परिवार का स्पष्ट संघर्ष पिछले महीने खतरे में था, जब एसपी हिंदुजा के 83 वर्षीय छोटे भाई गोपीचंद ने श्रीचंद की बेटियों, वीनू और शानू को दी गई स्थायी पावर ऑफ अटॉर्नी Power of Attorney की वैधता को चुनौती दी थी।

नवंबर में प्रकाशित एक फैसले में कहा गया था, कि हिंदुजा के वकीलों ने जून में ब्रिटेन Britain के एक न्यायाधीश से कहा था, कि वे हिंदुजा परिवार की संपत्ति पर लंदन के उच्च न्यायालय में एक मुकदमे सहित सभी न्यायालयों में उनके बीच मौजूद सभी विवादों को समाप्त कर देंगे।

हिंदुजा समूह की एक फर्म बुधवार को नीलामी के दूसरे दौर में कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल Reliance Capital को लेने के लिए 9,650 करोड़ रुपये की पेशकश के साथ सबसे अधिक बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी।

इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड IndusInd International Holdings Limited की बोली पिछले साल दिसंबर में आयोजित नीलामी के पहले दौर में टोरेंट इन्वेस्टमेंट्स Torrent Investments द्वारा की गई 8,640 करोड़ रुपये की पेशकश से अधिक है।

समूह की सबसे बड़ी संपत्ति में इंडसइंड बैंक लिमिटेड IndusInd Bank Limited में लगभग 3 बिलियन डॉलर की हिस्सेदारी और भारत में 2.5 बिलियन डॉलर से अधिक की अचल संपत्ति शामिल है।

समूह ने 1980 के दशक के दौरान ट्रक-निर्माता अशोक लेलैंड लिमिटेड Truck-maker Ashok Leyland Ltd. और गल्फ ऑयल इंटरनेशनल Gulf Oil International का अधिग्रहण किया, और हिंदुजा ने व्यक्तिगत रूप से अगले दशक में स्विट्जरलैंड और भारत Switzerland and India में स्थित निजी बैंकों की स्थापना की।