Helpline : सभी सरकारी बैंकों का होगा एक ही हेल्पलाइन नंबर, मिलेगी ये सुविधा

Share Us

604
Helpline : सभी सरकारी बैंकों का होगा एक ही हेल्पलाइन नंबर, मिलेगी ये सुविधा
22 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत सरकार Government of India ने सरकारी बैंकों Government Banks से कहा है कि वे एक सिंगल नेशनल हेल्पलाइन Single National Helpline को स्थापित करें, जिससे ग्राहकों की शिकायतों का निवारण आसानी से किया जा सके। इस हेल्पलाइन नंबर Helpline Numbers को 3 से 4 अंकों में ही होना चाहिए और सभी बैंकों की शिकायत इसी नंबर पर की जा सके। इसमें ऐसी व्यवस्था हो कि ग्राहक जिस भी बैंक में या उसकी किसी शाखा में या विभाग में अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहें, वहां करा सकें। यह हब एवं स्पोक मॉडल Hub & Spoke Model जैसी व्यवस्था होनी चाहिए। इस मामले में सितंबर में बैंकों के साथ बातचीत शुरू की गई थी और अब इस प्रस्ताव पर काम भी शुरू हो चुका है।

सरकार को ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि बैंक हेल्पलाइन या संपर्क नंबर पर ग्राहकों की शिकायतों का निपटारा नहीं हो पा रहा है। इसी के बाद सरकार ने एक ऐसी व्यवस्था बनाने को बैंकों को कहा है। सिंगल हेल्पलाइन पर सभी बैंकों की जानकारी होगी और एक तय समय में शिकायतों का निपटान करना होगा। बैंक पीएसबी अलायंस Bank PSB Alliance को एक उपयुक्त प्रणाली के समन्वय और विकास Coordination & Development के साथ हेल्पलाइन के कामकाज की निगरानी के लिए नियुक्त करेंगे। वहीं दूसरी तरफ देश का विदेशी मुद्रा भंडार Foreign Exchange Reserves 14 अक्तूबर को समाप्त सप्ताह में 4.5 अरब डॉलर घटकर 528.37 अरब डॉलर पर आ गया है। 

वहीं, इससे पिछले सप्ताह में भंडार 20.4 करोड़ डॉलर बढ़ा था। यह इस साल अगस्त के बाद पहली साप्ताहिक बढ़ोतरी थी। आरबीआई के मुताबिक, इस दौरान विदेशी मुद्रा संपत्ति Forex Asset 2.828 अरब डॉलर घट गई। सोने के भंडार में भी 1.5 अरब डॉलर की कमी आई है। पिछले साल अक्तूबर में विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के उच्च स्तर पर था।