News In Brief Auto
News In Brief Auto

इस शहर में अब पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट जरूरी

Share Us

496
इस शहर में अब पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट जरूरी
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India की आर्थिक राजधानी Financial Capital कहे जाने वाले शहर मुंबई Mumbai में अब बाइक पर पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट Helmet अनिवार्य कर दिया गया है। मुंबई ट्रैफिक पुलिस Mumbai traffic police ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी। इसके साथ ही पुलिस ने नियम का उल्लंघन violation of rule करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। एक अधिकारी ने बताया कि यह नियम 15 दिनों के बाद लागू होगा, जिसके बाद यातायात अधिकारी traffic officer उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू करेंगे।

अधिसूचना के मुताबिक, यातायात पुलिस ने पाया है कि शहर में ज्यादातर दोपहिया सवार हेलमेट नहीं पहनते हैं और यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। फिलहाल ट्रैफिक पुलिस बिना हेलमेट के सवारियों पर 500 रुपए का जुर्माना लगाती है या उनके लाइसेंस licence निलंबित कर देती है।

अधिकारी ने बताया कि 15 दिनों के बाद बिना हेलमेट के पीछे बैठने वालों पर भी यही जुर्माना लगाया जाएगा। मोटर वाहन अधिनियम के मुताबिक, यदि कोई सवार मोटरसाइकिल या स्कूटर Motorcycle or Scooter चलाते समय हेलमेट की पट्टी helmet bandage नहीं पहनता है, तो उस पर नियम 194डी एमवीए के तहत 1000 रुपए का चालान किया जाएगा।