News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

आगरा-मथुरा के बीच चलेगी हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा 

Share Us

373
आगरा-मथुरा के बीच चलेगी हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा 
24 May 2022
7 min read

News Synopsis

सड़कों पर ट्रैफिक दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है और ट्रैफिक जाम Traffic Jam से निजात मिलती दिख नहीं रही है। ऐसे में कभी किसी ने कल्पना की होगी कि कितना अच्छा होता अगर शहर में ही एक-जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हेलीकाप्टर टैक्सी Helicopter Taxi की सुविधा मिलती। खैर बड़े शहरों में भले ही फिलहाल यह नहीं हो पाया हो लेकिन कुछ ऐसे शहर जो पर्यटन के लिहाज से समृद्ध हैं, उनमें ऐसा होने जा रहा है। 

उत्तर प्रदेश सरकार Government of Uttar Pradesh ने पर्यटकों Tourists के लिए हेलीकॉप्टर टैक्सी Helicopter Taxi चलाने का निर्णय लिया है और जल्द ही आप आगरा Agra मथुरा Mathura जैसे शहरों में हेलीकॉप्टर टैक्सी का आनंद ले पाएंगे। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कृष्ण नगरी मथुरा और ताजमहल नगरी Taj Mahal City आगरा में हेलीपोर्ट Heliport यानी की हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने और रुकने की जगह के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर Tender मंगवाए हैं। सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है और आगामी 31 मई को दोपहर 12 बजे पर्यटन विभाग Tourism Department के लखनऊ Lucknow स्थित दफ्तर में प्री-बिड Pre-Bid का आयोजन किया जाएगा। रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन Request for Qualification जमा करने की अंतिम तारीख 23 जून रखी गई है।

आपको बता दें कि आगरा और मथुरा के बीच सड़क मार्ग से अभी घंटों का समय लग जाता है, जबकि हेलीकॉप्टर टैक्सी शुरू होने के बाद इन दोनों प्रमुख पर्यटन स्थलों की दूरी को कुछ ही मिनटों में तय किया जा सकेगा। हेली टैक्सी जैसी आधुनिक और तेज सुविधा मिलने से इन दोनों जगहों पर पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।