News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें लखनऊ का हाल

Share Us

448
उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें लखनऊ का हाल
22 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। राजधानी लखनऊ capital Lucknow गोरखपुर और कानपुर Gorakhpur and Kanpur समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते दो दिनों से जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग weather department का दावा है कि अगले एक-दो दिन तक लखनऊ का मौसम खुशनुमा रहेगा। वहीं लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। अलर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश के मथुरा, आगरा, बिजनौर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, रामपुर और मुरादाबाद Mathura, Agra, Bijnor, Gonda, Balrampur, Shravasti, Rampur and Moradabad समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है, इसके लिए ऑरेंज अलर्ट Orange Alert भी जारी किया गया है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में पिछले एक महीने में 20 फीसदी भी बारिश नहीं हुई है। यही वजह है कि यूपी के किसान काफी परेशान हैं। खास तौर पर वो किसान जो धान की खेती करते हैं। धान को ज्यादा पानी की जरूरत होती है लेकिन बारिश ना होने से धान की खेती बुरी तरह प्रभावित हो रही है। पूर्वांचल के इलाकों में 35 फीसदी से भी कम बारिश दर्ज की गई है। लेकिन अब उम्मीद लग रही है कि यूपी में अब अच्छी बारिश होगी।

TWN In-Focus