जनवरी 2023 में व्हाट्सएप के खिलाफ सुनवाई, जल्द ही संसद में पेश होगा ये बिल

Share Us

407
जनवरी 2023 में व्हाट्सएप के खिलाफ सुनवाई, जल्द ही संसद में पेश होगा ये बिल
30 Sep 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Messaging Platform व्हाट्सएप WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी New Privacy Policy के खिलाफ उच्चतम न्यायालय Supreme Court की संविधान पीठ Constitution Bench 17 जनवरी, 2023 को सुनवाई करेगी। दरअसल, दो छात्रों ने व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर का पर्सनल डाटा Personal Data फेसबुक  Facebook और अन्य प्लेटफॉर्म को शेयर करने को गलत, उनकी गोपनीयता और फ्री स्पीच Privacy and Free Speech का उल्लंघन बताकर इसे न्यायालय में चुनौती दे दी है।

साथ ही केंद्र सरकार ने भी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई को दौरान जानकारी देते हुए कहा कि नया डाटा प्रोटेक्शन बिल 2022 संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा। गुरुवार को सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति के एम जोसेफ M Joseph की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों Justice की संविधान पीठ ने पक्षकारों से 15 दिसंबर तक मामले में अपनी दलीलें पेश करने के आदेश दिए हैं। न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी Justice Ajay Rastogi, न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस Justice Aniruddha Bose, न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार  Justice Hrishikesh Roy and Justice CT Ravikumar की पीठ ने कहा, हम मामले को अंतिम सुनवाई के लिए 17 जनवरी 2023 तक के लिए स्थगित करना चाहते हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि शीर्ष अदालत दो छात्रों कर्मन्या सिंह सरीन और श्रेया सेठी Karmanya Singh Sareen and Shreya Sethi द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। छात्रों का कहना है कि उपयोगकर्ताओं द्वारा शेयर किए गए कॉल Calls, फोटो, टेक्स्ट, वीडियो और डॉक्युमेंट्स Videos and Documents को किसी अन्य कंपनी के साथ शेयर करना उनकी गोपनीयता और फ्री स्पीच का उल्लंघन है। सोशल मीडिया कंपनियों को यूजर के पर्सनल डाटा को लेकर अपनी मनमानी नहीं करनी चाहिए।