News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

HDFC बैंक ने MCLR में की 35 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी

Share Us

369
HDFC बैंक ने MCLR में की 35 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी
08 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

HDFC Bank ने मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड्स आधारित कर्ज की दरों Marginal Cost of Funds based loan rates में 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। MCLR में की गई यह बढ़ोतरी सभी अवधि के कर्जों के लिए है और यह 7 जून से प्रभावी हो गया है। आपको बता दें कि मई में भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India की मौद्रिक नीति कमेटी  Monetary Policy Committee ने जबसे नीतिगत दरों में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी तब एचडीएफसी बैंक ने MCLR में 60 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर चुका है। मई में रेपो रेट में हुई बढ़ोतरी के बाद एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी।

आपको बताते चलें कि आज यानी 8 जून को मौद्रिक नीति कमेटी की बैठक होने वाली है और ऐसी उम्‍मीद की जा रही है कि आरबीआई एक बार फिर से नीतिगत दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इससे पहले ही HDFC Bank ने MCLR में 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर दी है।

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट HDFC Bank website के अनुसार ओवरनाइट एमसीएलआर 7.50 प्रतिशत, एक महीना और तीन महीने का एमसीएलआर क्रमश: 7.55 और 7.60 प्रतिशत है। 6 महीने का एमसीएलआर 7.70 प्रतिशत और एक साल, 2 साल और तीन साल के एमसीएलआर क्रमश: 7.85 प्रतिशत, 7.95 प्रतिशत और 8.05 प्रतिशत हैं। वहीं दूसरी ओर पिछले हफ्ते एचडीएफसी लिमिटेड HDFC Ltd आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank पंजाब नेशनल बैंक Punjab National Bank और बैंक ऑफ इंडिया Bank of India ने भी अपने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की थी।

गौरतलब है कि एमसीएलआर बढ़ने से होम, ऑटो और अन्य सभी तरह के रिटेल लोन Retail Loans महंगे हो जाते हैं। एमसीएलआर किसी भी बैंक का रेफरेंस रेट होता है। जिससे होम लोन की न्यूनतम दर निर्धारित होती है। एमसीएलआर रेट की शुरुआत भारतीय रिजर्व बैंक ने 2016 में की थी। उससे पहले बेस रेट के आधार Base Rate Basis पर होम लोन की ब्याज दरें तय होती थीं।