News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

HCLTech ने अमेरिका में क्लाइमेट एक्शन ग्रांट लॉन्च किया

Share Us

243
HCLTech ने अमेरिका में क्लाइमेट एक्शन ग्रांट लॉन्च किया
20 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

अग्रणी वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएलटेक HCLTech ने अमेरिका कार्यक्रम में एचसीएलटेक ग्रांट लॉन्च HCLTech Grant Launch किया। और कार्यक्रम गैर-सरकारी संगठनों को जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और पूरे अमेरिका में पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता को बहाल करने के लिए अनुदान प्रदान करेगा।

एचसीएलटेक ग्रांट कार्यक्रम HCLTech Grant Program पिछले आठ वर्षों से भारत स्थित गैर-सरकारी संगठनों का समर्थन कर रहा है, और अब एनजीओ को सशक्त बनाने और जलवायु कार्रवाई में उनके जमीनी स्तर के नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका में लॉन्च किया जा रहा है।

एचसीएलटेक ने कार्यक्रम के लिए पांच वर्षों में 5 मिलियन डॉलर देने का वादा किया है। हर साल कुल $1 मिलियन का अनुदान प्राप्त करने के लिए कठोर स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से नवीन और टिकाऊ परियोजनाओं वाले तीन गैर सरकारी संगठनों का चयन किया जाएगा। एक एनजीओ को 500,000 डॉलर मिलेंगे, जबकि दो अन्य को 250,000 डॉलर मिलेंगे।

जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमारा लक्ष्य जलवायु परियोजनाओं में नवाचार में तेजी लाना और एक टिकाऊ ग्रह का निर्माण करना है। हमारी महत्वाकांक्षा उन संगठनों की पहचान करना है, जो वास्तव में जमीनी स्तर पर प्रभाव डाल रहा है, और उन्हें अपनी अनूठी परियोजनाओं को बढ़ाने में मदद कर रहा है, डॉ. निधि पुंढीर उपाध्यक्ष ग्लोबल सीएसआर एचसीएलटेक Dr. Nidhi Pundhir Vice President Global CSR HCLTech ने कहा।

अनुदान के इस संस्करण के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित 10 देशों के योग्य गैर सरकारी संगठनों को आमंत्रित किया गया है: अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, ग्वाटेमाला, कोस्टा रिका, ब्राजील, पनामा, पेरू, अर्जेंटीना और कोलंबिया। एचसीएलटेक गैर सरकारी संगठनों के बीच कार्यक्रम के बारे में जागरूकता बढ़ाने और आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से उनका मार्गदर्शन करने के लिए क्षेत्रीय आभासी गोलमेज सम्मेलनों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा।

एचसीएलटेक ने अनुदान प्राप्तकर्ताओं की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्टिंग के लिए एक अग्रणी वैश्विक परामर्श कंपनी के साथ एक विश्वसनीय दृष्टिकोण और रणनीतिक गठबंधन बनाया है। यह सहयोग निष्पक्ष और विस्तृत तकनीकी सलाह के लिए एक रूपरेखा की गारंटी देता है, जिसमें चयन प्रक्रिया के हर चरण को शामिल किया गया है, जिसमें आवेदक की सावधानीपूर्वक स्क्रीनिंग से लेकर चयन समिति के नामांकन से लेकर अनुदान प्राप्तकर्ताओं के अंतिम पदनाम तक शामिल है।

कंपनी 2040 तक शुद्ध शून्य बनने और 2030 तक स्कोप 1 और 2 उत्सर्जन को 50% तक कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। और कंपनी ने प्रति व्यक्ति स्कोप 1 और 2 उत्सर्जन को 22% कम कर दिया है। यह वाटर रेजिलिएंस गठबंधन में शामिल होने और सीईओ वाटर मैंडेट का समर्थन करने वाली पहली भारत-मुख्यालय वाली आईटी सेवा कंपनी है। MSCI, S&P और Sustainalytics सहित कई वैश्विक एजेंसियों ने इसकी स्थिरता उपलब्धियों को मान्यता दी है।

एचसीएलफाउंडेशन HCLFoundation भारत में एचसीएलटेक के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व एजेंडे को वितरित करता है, जिसने 5.5 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है, 57.9 बिलियन लीटर पानी बचाया है, और 150 मिलियन डॉलर से अधिक के संचयी निवेश के माध्यम से 1.45 मिलियन पौधों के साथ 66,000+ एकड़ भूमि का रोपण किया है। इसकी एचसीएलटेक ग्रांट पहल HCLTech Grant Initiative ने 2016 से पर्यावरण, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के विषयों पर परियोजनाओं के लिए भारत स्थित गैर सरकारी संगठनों का समर्थन किया है, और अलग-थलग, वंचित, या अविकसित ग्रामीण समुदायों में रहने वाले लोगों की सहायता के लिए परियोजनाओं में लगभग 16 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। एचसीएलटेक ग्रांट को भारत के सबसे बड़े अनुदान कार्यक्रमों में से एक के रूप में मान्यता दी गई है, जो 22 राज्यों के 27,000 से अधिक गांवों को प्रभावित करता है, और 5 मिलियन से अधिक लोगों को लाभान्वित करता है, और स्थायी सामाजिक-आर्थिक विकास का समर्थन करता है।

एचसीएलटेक ने अपने प्रभाव को बढ़ाने में मदद करने के लिए कुछ सबसे प्रसिद्ध गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ सहयोग किया है, जिसमें फीडिंग अमेरिका, यूरोपियन फूड बैंक्स फेडरेशन, गर्ल अप, वन ट्री प्लांटेड, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का अपलिंक इनोवेशन प्लेटफॉर्म और शामिल हैं।

अमेरिका के लिए एचसीएलटेक के क्लाइमेट एक्शन ग्रांट के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया पर जाएं: - https://americas-grant.hcltech.com/