सड़क से टोल प्लाजा का झंझट होगा खत्म, जीपीएस से कट जाएगा टोल!

Share Us

314
सड़क से टोल प्लाजा का झंझट होगा खत्म, जीपीएस से कट जाएगा टोल!
04 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

आने वाले वक्त में सड़क पर हो सकता है टोल प्लाजा Toll Plazas न दिखें। क्योंकि सरकार देश में टोल प्लाजा में बदलाव के लिए नई तकनीकों New Technologies पर विचार कर रही है। नई प्रणाली अगले छह महीनों में पेश की जाएगी। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी Transport Minister Nitin Gadkari ने बुधवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी। राज्यसभा Rajya Sabha में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बोलते हुए कहा कि टोल प्लाजा ने ट्रैफिक जाम और लंबी कतार Traffic Jams and Long Queues जैसी कई समस्याएं पैदा की हैं, जिन्हें सरकार समाप्त करना चाहती है।

गडकरी एक ही दिशा में 60 किलोमीटर के भीतर टोल प्लाजा कानून Toll Plaza Laws के अनुसार नहीं होने के मुद्दे पर सदस्यों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि सरकार अब दो विकल्प तलाश रही है- सैटेलाइट आधारित टोल सिस्टम Satellite Based Toll System में जहां एक कार में जीपीएस GPS होगा और टोल सीधे यात्री के बैंक खाते Bank Accounts से घटाया जाएगा, और दूसरा विकल्प नंबर प्लेट के जरिए है। उन्होंने कहा कि, 'हम सैटेलाइट का इस्तेमाल करते समय फास्टैग की जगह जीपीएस लगाने की प्रक्रिया में हैं, और इसके आधार पर हम टोल लेना चाहते हैं। नंबर प्लेट Number Plates पर भी तकनीक उपलब्ध है और भारत में अच्छी तकनीक उपलब्ध है।'

नितिन गडकरी ने कहा कि "हम तकनीक का चयन करेंगे, हालांकि हमने आधिकारिक निर्णय Official Decisions नहीं लिया है, लेकिन मेरे विचार में नंबर प्लेट प्रौद्योगिकी पर कोई टोल प्लाजा नहीं होगा और एक परिष्कृत कम्प्यूटरीकृत डिजिटल प्रणाली Sophisticated Computerized Digital System होगी। इसके जरिए हम राहत दे सकते हैं। कोई कतार नहीं होगी और लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। ”