News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

हरियाणा सरकार सीएनजी बुनियादी ढांचे के लिए नीति शुरू करेगी

Share Us

466
हरियाणा सरकार सीएनजी बुनियादी ढांचे के लिए नीति शुरू करेगी
21 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

हरियाणा सरकार एक महत्वपूर्ण पहल "उपयोग का अधिकार और रास्ते का अधिकार" नीति शुरू करने के लिए तैयार है - जिसका उद्देश्य सीएनजी और पीएनजी वितरण नेटवर्क CNG & PNG Distribution Network की सुचारू स्थापना को सुविधाजनक बनाना है। यह नीति बुनियादी ढांचे के लचीलेपन को बढ़ाने और प्रगति को उत्प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

मुख्य सचिव संजीव कौशल Chief Secretary Sanjeev Kaushal ने हरियाणा के उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा बैठक में कहा संपीड़ित प्राकृतिक गैस और पाइप्ड प्राकृतिक गैस Compressed Natural Gas and Piped Natural Gas की तैनाती में तेजी लाने में महत्वपूर्ण प्रगति है। यह बैठक स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के समर्पण को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग के रूप में गूंजी।

वर्तमान में कुल 632 उद्योगों ने गैस को अपने ईंधन विकल्प के रूप में अपनाया है, जिनमें से 257 औद्योगिक क्षेत्र के भीतर काम कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त औद्योगिक क्षेत्र में 403 उद्योग वर्तमान में अनुमोदित वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करके काम कर रहे हैं।

सीएनजी और पीएनजी पाइपलाइन CNG & PNG Pipeline स्थापना में रास्ते के अधिकार और उपयोग के अधिकार प्रक्रियाओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक ऑनलाइन सेवा मॉड्यूल लॉन्च करने के लिए कहा। इस डिजिटल नवाचार का उद्देश्य प्रक्रियात्मक जटिलताओं में सुविधा लाना है। उन्होंने कहा कि एक मसौदा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) विकसित किया गया है। इसमें सुधार सुनिश्चित करने के लिए संबंधित दस विभागों से फीडबैक और टिप्पणियां मांगी गई हैं। इन इनपुटों का ध्यान सात विशिष्ट पहलुओं पर केंद्रित है, फॉर्म, दस्तावेज़ चेकलिस्ट, राइट ऑफ वे (आरओडब्ल्यू) के लिए लागू प्रसंस्करण शुल्क, उपयोग के अधिकार (आरओयू) के लिए लागू शुल्क - लीजहोल्ड अधिकार, अनुमोदन और डीम्ड अनुमोदन दोनों के लिए प्रस्तावित समयरेखा, प्रक्रिया प्रवाह आरेख, ऑनलाइन ऑटो-जनरेशन के लिए प्रमाणपत्र टेम्पलेट और ट्रैकिंग, निगरानी और एमआईएस डैशबोर्ड।

पाइपलाइन बिछाने की स्थिति:

बैठक के दौरान फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार, रोहतक, यमुनानगर, सोनीपत, फतेहाबाद, सिरसा, अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल और रेवारी सहित विभिन्न शहरों के लिए पाइपलाइन बिछाने और कनेक्शन प्रावधान की स्थिति प्रस्तुत की गई। फ़रीदाबाद में गुरुकुल, डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्रों, एनआईटी औद्योगिक क्षेत्र और कई औद्योगिक क्षेत्रों में पाइपलाइन बिछाने और कनेक्शन प्रावधान पर काम चल रहा है। गुरुग्राम सेक्टर 33/34, बेहरामपुर, आईएमटी मानेसर, उद्योग विहार सहित कई औद्योगिक समूहों के लिए कनेक्शन प्रावधान के साथ सक्रिय रूप से प्रगति कर रहा है। और HISAR सेक्टर 9-11 (IDC), सेक्टर 27-28 और दिल्ली रोड सहित क्षेत्रों में प्रगति दर्शाता है। रोहतक ने IMT रोहतक, खीरी साध, IDC सहित विभिन्न औद्योगिक समूहों के लिए पाइपलाइन बिछाने और कनेक्शन प्रावधान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। और कुताना, यमुनानगर सेक्टर 33/34, बेहरामपुर, आईएमटी मानेसर और उद्योग विहार जैसे औद्योगिक क्षेत्रों में लगातार काम चल रहा है।

सोनीपत में राई, कुंडली, भालगढ़, नाथूपुर, मुरथल, पियूमनियारी, सबोली और सोनीपत शहर जैसे महत्वपूर्ण औद्योगिक समूहों के लिए पाइपलाइन बिछाने और कनेक्शन प्रावधान सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। फतेहाबाद और सिरसा ने विभिन्न औद्योगिक समूहों के लिए पाइपलाइन बिछाने और कनेक्शन प्रावधान को प्रभावी ढंग से पूरा कर लिया है। अंबाला SAHA औद्योगिक क्षेत्र और HSIIDC औद्योगिक क्षेत्र सहित महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्रों के लिए कनेक्शन प्रावधान की प्रक्रिया में है। विभिन्न क्षेत्रों और औद्योगिक क्षेत्रों के लिए कनेक्शन प्रावधान के साथ कुरूक्षेत्र गतिशील रूप से आगे बढ़ रहा है। कैथल ने कनेक्शन प्रावधान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जबकि करनाल में, कई महत्वपूर्ण औद्योगिक समूहों के लिए पाइपलाइन बिछाने और कनेक्शन प्रावधान पूरा कर लिया गया है। अंततः रेवाडी, बावल और धारूहेड़ा सहित रेवाडी में गतिशील औद्योगिक समूहों में काम लगातार प्रगति पर है।