एचएएल के तीसरे हल्के लड़ाकू विमान उत्पादन लाइन का उद्घाटन

Share Us

378
एचएएल के तीसरे हल्के लड़ाकू विमान उत्पादन लाइन का उद्घाटन
08 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने Defense Secretary Giridhar Armane ने शुक्रवार को महाराष्ट्र Maharashtra के नासिक Nashik में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Limited द्वारा स्थापित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट Light Combat Aircraft की तीसरी उत्पादन लाइन का उद्घाटन किया।

उन्होंने भारतीय वायु सेना Indian Air Force को एचएएल द्वारा मरम्मत और ओवरहाल किए गए 10 सुखोई -30 एमकेआई विमान भी सौंपे।

नई उत्पादन लाइन कंपनी को LCA-MK1A उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 16 से 24 विमान तक बढ़ाने में सक्षम करेगी। HAL के नासिक डिवीजन ने वर्तमान भू-राजनीतिक परिस्थितियों में आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के बावजूद प्रति वर्ष 20 Su-30 विमान की चरम ओवरहाल क्षमता हासिल की है। सीबी अनंतकृष्णन CB Ananthakrishnan एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ने कहा।

एचएएल ने पहले ही बेंगलुरु Bangalore में दो एलसीए निर्माण लाइनें LCA Manufacturing lines स्थापित की हैं।

100वें आरओएच विमान का सिग्नल आउट सर्टिफिकेट साकेत चतुर्वेदी Signal Out Certificate Saket Chaturvedi, सीईओ ने एयर वाइस मार्शल सरीन Air Vice Marshal Sarin CEO को सौंपा।

HAL के नासिक डिवीजन ने 2014 में Su-30MKI ROH सुविधा की स्थापना की। मिग-सीरीज़ और Su-30MKI एयरक्राफ्ट के निर्माण और मिग-सीरीज़ के विमानों के बाद के ओवरहाल से अनुभव प्राप्त करने के बाद HAL ने सफलतापूर्वक IAF से मूल्यवान समर्थन के साथ तकनीक में महारत हासिल की। नियामक निकायों और निजी उद्योगों, एचएएल ने एक बयान में कहा।

एचएएल ने अगले तीन से पांच वर्षों के भीतर आरओएच के लिए आवश्यक अधिकांश घटकों का स्वदेशीकरण करके मूल उपकरण निर्माता पर निर्भरता को कम करने की योजना बनाई है।

फरवरी 2021 में रक्षा मंत्रालय ने 83 LCA-Mk1A जेट के लिए HAL के साथ ₹48,000 करोड़ के सौदे पर हस्ताक्षर किए। अनुबंध के अनुसार एचएएल 2024 में पहले तीन विमान और अगले पांच वर्षों के लिए प्रति वर्ष 16 विमान वितरित करेगा।