HAL ने निवेशकों को 2022 में दिया 105% का रिटर्न, कोविड के दौरान फिसले थे शेयर

Share Us

260
HAL ने निवेशकों को 2022 में दिया 105% का रिटर्न, कोविड के दौरान फिसले थे शेयर
13 Sep 2022
8 min read

News Synopsis

भारत सरकार Government of India की कंपनी एचएएल HAL ने वर्ष 2022 में निवेशकों Investors को 105 फीसदी तक का रिटर्न Returns देकर मालामाल किया है। जिन निवेशकों ने इसमें निवेश किया था उन्हें इस वर्ष लगभग दोगुना रिटर्न प्राप्त हुआ। इस कंपनी का नाम है हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Limited, (HAL)। कंपनी के शेयर जनवरी महीने की शुरुआत में 1233 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे। जबकि, हाल के दिनों में कंपनी के शेयर 2534 रुपए तक पहुंच गए। इस तरह कंपनी के शेयरों की कीमत में लगभग 105 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। इस अवधि के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी Sensex & Nifty में अनुमानित रूप से 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

1940 में स्थापित इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1940 में हुई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु Bengaluru में है और यह एयरोस्पेस और डिफेंस Aerospace & Defence के कारोबार से जुड़ी हुई है। गौर करने वाली बात ये है कि कोरोनाकाल के दौरान कंपनी के शेयर 500 रुपए तक लुढ़क गए थे। उस समय से तुलना करें तो कंपनी के शेयराें में 400 फीसदी तक का उछाल आया है। रक्षा निर्माण के क्षेत्र में स्वदेशीकरण की पहल के मामले में कंपनी अव्वल रही है। इसी वर्ष जुलाई में एचएएल और फ्रांस की कंपनी साफरान हेलिकॉप्टर इंजन्स Safran Helicopter Engines ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

इस समझौते के तहत हेलिकॉप्टर इंजन बनाने के लिए ज्वाइंट वेंचर बनाया गया है। यह साझेदारी हेलिकॉप्टर इंजन के विकास, उत्पादन और बिक्री Production & Sales के लिए एचएएल को सपोर्ट मुहैया कराने के लिए किया गया है। इसी समझौते के तहत रक्षा मंत्रालय Ministry of Defence के भविष्य के हेलिकॉप्टर्स जिनमें 13 टन के Indian Multi-Role Helicopter (आइएमआरएच) का निर्माण भी होना है।