News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एचएएल और सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन ने वाणिज्यिक इंजन पार्ट्स के निर्माण के लिए समझौता किया

Share Us

366
एचएएल और सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन ने वाणिज्यिक इंजन पार्ट्स के निर्माण के लिए समझौता किया
27 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी विमानन कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Limited और एयरो इंजन डिजाइन, विकास और विनिर्माण में फ्रांसीसी वैश्विक नेता सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन Safran Aircraft Engines ने वाणिज्यिक के लिए पार्ट्स के निर्माण में औद्योगिक सहयोग विकसित करने के अपने इरादे की घोषणा करते हुए समझौता किया।

एचएएल भारत सरकार की "मेक इन इंडिया" नीति के साथ-साथ लीप कार्यक्रम के अभूतपूर्व रैंप-अप का समर्थन करते हुए बैंगलोर में अपनी सुविधाओं में सफरान एयरक्राफ्ट इंजन के लिए लीप इंजन भागों का उत्पादन करेगा। सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन की दीर्घकालिक महत्वाकांक्षा भारत में एक व्यापक एयरो इंजन पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है। सफरान पहले से ही देश में (हैदराबाद और बैंगलोर के बीच) तीन उत्पादन सुविधाओं की मेजबानी करता है, जो 2025 तक हैदराबाद में लीप एमआरओ गतिविधियों के लिए समर्पित एक चौथी साइट द्वारा पूरा किया जाएगा। हेलीकॉप्टर इंजन एमआरओ सुविधा संयुक्त रूप से गोवा में विकसित की जा रही है, एचएएल के साथ यह भारत में पांचवीं सफ्रान सुविधा होगी, जो 2025 तक चालू हो जाएगी।

सफ्रान एक लंबे समय से भागीदार है, विशेष रूप से हमारे हेलीकॉप्टर कार्यक्रमों ने बैंगलोर में हमारे संयुक्त उद्यम के ढांचे के भीतर भागों के उत्पादन के लिए भी। फोर्जिंग मैन्युफैक्चरिंग जैसी प्रमुख तकनीकों में अपने कौशल विकसित करने पर बहुत गर्व है, सी.बी. अनंतकृष्णन अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एचएएल C.B. Ananthakrishnan Chairman & Managing Director HAL ने कहा।

सफरान एयरक्राफ्ट इंजन के सीईओ जीन-पॉल अलारी Jean Paul Alary CEO of Safran Aircraft Engines ने कहा हमें एचएएल के साथ अपने सहयोग का विस्तार करते हुए खुशी हो रही है, जो पहले से ही बेंगलुरु में हमारे संयुक्त उद्यम के माध्यम से लीप आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा है, जो एयरो-इंजन पाइप के उत्पादन के लिए समर्पित है। प्रमुख प्रौद्योगिकियों पर यह औद्योगिक सहयोग बढ़ते घरेलू बाजार को बनाए रखने के लिए भारतीय विमानन उद्योग के साथ हमारे दीर्घकालिक संबंधों को और विकसित करने की हमारी रणनीति के अनुरूप है। यह एयरो इंजन डिजाइन और विनिर्माण में भारत की संप्रभु क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में हमारे दीर्घकालिक प्रयासों का एक मील का पत्थर भी दर्शाता है। ऐसी परियोजनाएं भारतीय उद्योग को एएमसीए इंजन जैसे महत्वाकांक्षी स्वदेशी कार्यक्रमों के लिए तैयार करने में मदद करेंगी।

सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन अन्य सफ्रान कंपनियों के साथ भारत में एक मजबूत उपस्थिति रखता है। देश दुनिया में LEAP इंजन का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है, जिसमें 75% भारतीय वाणिज्यिक विमान CFM के उन्नत टर्बोफैन से लैस हैं। आज तक भारतीय एयरलाइंस द्वारा 2,200 से अधिक लीप इंजन का ऑर्डर दिया गया है।

भारतीय वायु सेना Indian Air Force हमारे इंजनों से सुसज्जित फ्रांसीसी जेट लड़ाकू विमानों की भी लंबे समय से ग्राहक है। भारत M53-संचालित मिराज 2000 और M88 इंजन से लैस राफेल संचालित करता है। वाणिज्यिक और सैन्य विमानन के अलावा सफ्रान उपकरण भारतीय नौसेना, भारतीय सेना और इसरो द्वारा अपने उत्पादों और डिजाइन समाधानों के लिए उपयोग में हैं।