News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

पिछले वर्ष हैकर्स ने 10 करोड़ डॉलर से अधिक के ​NFT किए पार

Share Us

396
पिछले वर्ष हैकर्स ने 10 करोड़ डॉलर से अधिक के ​NFT किए पार
26 Aug 2022
min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में क्रिप्टों की मांग Demand for Cryptos में इजाफा देखने को मिला है। वहीं इस सेगमेंट में हैकर्स Hackers की भी गतिविधियां बढ़ी हैं। इसी कड़ी में क्रिप्टो सेगमेंट Crypto Segment को निशाना बनाने वाले हैकर्स ने जुलाई तक पिछले एक वर्ष में 10 करोड़ डॉलर से अधिक के नॉन-फंजिबल टोकन Non-fungible Tokens (​NFT) की चोरी की है। पिछले वर्ष क्रिप्टो मार्केट में खरीदारी बढ़ी थी और इससे क्रिप्टोकरेंसीज के प्राइसेज Prices of Cryptocurrencies में काफी तेजी आई थी। जबकि, पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो मार्केट में भारी गिरावट आई है और इसका असर NFT के प्राइसेज और बिक्री Prices and Sale पर भी पड़ता दिखा है।

ब्लॉकचेन रिसर्च फर्म Elliptic ने एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है NFT के प्राइसेज घटने के बावजूद इस सेगमेंट में स्कैम के मामले बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स ने ठगी करने के लिए सोशल मीडिया Social Media को बड़ा जरिया बनाया है। स्कैमर्स को ऐसे प्रत्येक मामले में लगभग तीन लाख डॉलर मिले हैं। हालांकि, NFT की चोरी के मामले बहुत अधिक हो सकते हैं क्योंकि ऐसे बहुत से अपराधों की रिपोर्ट नहीं की जाती। क्रिप्टो स्कैमर्स Crypto Scammers अब ठगी के लिए LinkedIn को भी जरिया बना रहे हैं। अमेरिका की इनवेस्टिगेशन एजेंसी Investigation Agency of America FBI ने यह जानकारी दी है।

क्रिप्टो स्कैमर्स प्रोफेशनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स Crypto Scammers Professional Financial Advisors के तौर पर खुद को पेश कर LinkedIn यूजर्स से संपर्क कर रहे हैं। इन यूजर्स को स्कैम वाली स्कीम्स की पेशकश की जा रही है। NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स Unique Items के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं। इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो In-game items and videos शामिल हो सकते हैं। इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता।