आपके पसंदीदा उद्यमियों की आदतें

Share Us

2544
आपके पसंदीदा उद्यमियों की आदतें
27 Nov 2021
6 min read

Blog Post

अगर आपको सफल और अमीर successful and rich बनना है तो आपको ये जानना चाहिए कि सफल और अमीर लोगों में ऐसी कौन-कौन सी आदतें होती हैं जिनसे वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे पाते हैं।

हम सभी अपने जीवन में किसी ना किसी को अपना आइडल idol मानते हैं। हम अपने आइडल की हर बात को सुनना पसंद करते हैं, उनके बारे में पढ़ना पसंद करते हैं, उनकी आदतों habits के बारे में जानना पसंद करते हैं, उनके संघर्ष के बारे में जानना चाहते हैं, क्योंकि ये सारी चीज़ें हमें प्रेरणा motivation देती हैं कि हमें भी एक दिन अपने आइडल जितना या उनसे ज्यादा सफल बनना है।

जो लोग उद्यमी entrepreneur बनना चाहते हैं वे लोग भी दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ उद्यमियों को अपना आइडल मानते हैं। किसी को बिल गेट्स Bill Gates की रोज़ कुछ नया सीखने की आदत पसंद आती है तो किसी को एलन मस्क Elon Musk की काम के प्रति उनकी ज़िद पसंद आती है, तो किसी को मुकेश अंबानी Mukesh Ambani का रूटीन routine पसंद आता है, वहीं किसी को सुंदर पिचाई Sundar Pichai का अनुशासन discipline पसंद आता है। 

वैसे बात भी सही है, अगर आपको सफल और अमीर successful and rich बनना है तो आपको ये जानना चाहिए कि सफल और अमीर लोगों में ऐसी कौन-कौन सी आदतें होती हैं जिनसे वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे पाते हैं। आइए जानते हैं कि आपके पसंदीदा उद्यमियों की कुछ आदतों के बारे में जो उन्हें सफल successful बनाने में मदद करती हैं-

1. सुंदर पिचाई 

सक्सेसफुल लोगों की बात हो और उसमें गूगल के सीईओ CEO of Google सुंदर पिचाई का नाम ना शामिल हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भविष्य के बारे में नहीं सोचते हैं। उनका मानना है कि हमें समय के अनुसार अपनी ज़िंदगी को जीना चाहिए और भविष्य की बजाय वर्तमान को बेहतर करने का सोचना चाहिए।

2.रतन टाटा

जब भी आपने रतन टाटा Ratan Tata के बारे में सुना होगा या पढ़ा होगा तो ये जरूर पाया होगा कि उन्हें हार मानने से सख्त नफरत है। खुद रतन टाटा भी ये कहते हैं कि वह आज जो कुछ भी हैं, अपनी हार ना मानने वाली आदत की वजह से हैं। 

आपने अक्सर सुना होगा कि लोग हमें कहते हैं कि सही निर्णय लेना सीखो लेकिन रतन टाटा का मानना है कि सही निर्णय लेने जैसा कुछ नहीं होता है। उनका मानना है कि हमें इतना काबिल बनना चाहिए की हम किसी भी तरीके का फैसला लें और उसे सही साबित कर पाएं।

3.बिल गेट्स 

बिल गेट्स Bill Gates किताबों के बिना नहीं रह सकते। उनका मानना है कि हमें रोज़ कुछ ना कुछ नया सीखते रहना चाहिए इसीलिए वह किताबें पढ़ना बेहद पसंद करते हैं। बिल गेट्स बताते हैं कि वह एक साल में करीब 50 किताबें पढ़ लेते हैं।

4.मार्क जुकरबर्ग

मार्क जुकरबर्ग को अक्सर आपने ग्रे कलर की टी-शर्ट में देखा होगा, पर आपने कभी सोचा है कि मार्क जुकरबर्ग एक ही रंग के कपड़े क्यों पहनते हैं?

दरअसल, जुकरबर्ग का मानना है कि सुबह ये तय करना कि कौन से कपड़े पहनने हैं और क्या नाश्ता करना है, इन सब में समय बर्बाद होता है। उन्हें कपड़ो को लेकर ये ना सोचने पड़े की आज क्या पहनना है इसीलिए वह अक्सर एक ही रंग की टी-शर्ट पहनना पसंद करते हैं।

5.मुकेश अंबानी

बहुत से ऐसे सफल उद्यमी हैं जिन्हें सुबह जल्दी उठने की आदत होती है और मुकेश अंबानी उन्हीं में से एक हैं। मुकेश अंबानी का मानना है कि भले ही उन्होंने देर रात तक काम किया हो पर सुबह देर से उठना गलत है। उनका मानना है कि वह देर से उठने पर प्रोडक्टिव productive महसूस नहीं करते।