गुजरात होगा सेमीकंडक्टर, डिस्प्ले का हब, सरकार और वेदांत-फॉक्सकॉन ग्रुप में करार

Share Us

360
गुजरात होगा सेमीकंडक्टर, डिस्प्ले का हब, सरकार और वेदांत-फॉक्सकॉन ग्रुप में करार
14 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले Semiconductor & Display का हब गुजरात Gujarat बनेगा। इसी कड़ी में गुजरात के गांधीनगर Gandhinagar में सरकार और भारतीय कंपनी वेदांता और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र Vedanta & Electronics Manufacturing Zone की दिग्गज फॉक्सकॉन ग्रुप के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव व गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मौजूद रहे। कार्यक्रम में वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड Vedanta Resources Limited के चेयरमैन अनिल अग्रवाल Anil Agarwal ने जानकारी देते हुए कहा है कि, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप Vedanta & Foxconn Group की साझा सेमीकंडक्टर इकाई गुजरात में लगने जा रही है।

उन्होंने कहा, यह कदम भारत को आत्मनिर्भर सिलिकॉन वैली Silicon Valley की तरफ बढ़ने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, राज्य में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले विनिर्माण इकाई से यह क्षेत्र इसका हब बनेगा। उन्होंने कहा, अभी तक सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले को छोड़कर बाकी का निर्माण हमारी फैक्ट्रियों में किया जा सकता था।

वहीं इस मौके पर भूपेंद्र पटेल ने अपने बयान में कहा कि, दोनों कंपनियां गुजरात में यूनिट Semiconductor & Display Manufacturing Unit लगाने के लिए 1,54,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इससे राज्य में एक लाख रोजगार का सृजन हो सकेगा।