News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गुजरात ने सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन के साथ समझौता किया

Share Us

340
गुजरात ने सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन के साथ समझौता किया
29 Jun 2023
5 min read

News Synopsis

गुजरात सरकार ने बुधवार को अहमदाबाद जिले के साणंद में 2.75 अरब डॉलर की सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा Semiconductor Assembly and Test Facility स्थापित करने के लिए अमेरिका स्थित कंप्यूटर स्टोरेज चिप निर्माता माइक्रोन Computer Storage Chip Maker Micron के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

 केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Minister of Electronics and Information Technology Ashwini Vaishnav ने कहा यह भारत में पहली सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा होगी। पहले चिप्स का निर्माण 18 महीने के भीतर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Chief Minister Bhupendra Patel और वैष्णव की उपस्थिति में माइक्रोन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरुशरण सिंह Micron Senior Vice President Gursharan Singh और गुजरात सरकार के सचिव विज्ञान और प्रौद्योगिकी विजय नेहरा Secretary Science and Technology Vijay Nehra ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

वैष्णव ने कहा लंबे समय से भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा Semiconductor Manufacturing Facility in India लाने का प्रयास किया जा रहा था। अब यह हकीकत होगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सेमीकंडक्टर देश के इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि 22 जून को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के दौरान सौदे को अंतिम रूप दिया गया और छह दिनों के भीतर गुजरात सरकार ने जमीन आवंटित की और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

वैष्णव ने कहा आम तौर पर सेमीकंडक्टर चिप्स सुविधा का निर्माण Manufacturing of Semiconductor Chips Facility शुरू करने में 36 से 48 महीने लगते हैं। भारत में पहले चिप्स का निर्माण 18 महीने में होने की संभावना है।

मंत्री ने बताया कि भारत में सेमीकंडक्टर प्लांट Semiconductor Plant in India स्थापित करने के लिए और भी कंपनियां पाइपलाइन में हैं। माइक्रोन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सिंह ने कहा कि उन्होंने उद्योग-अनुकूल नीतियों के कारण गुजरात में संयंत्र स्थापित करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा साणंद संयंत्र में वेफर्स को सेमीकंडक्टर चिप्स में बदला जाएगा। इससे 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियाँ और 15,000 अप्रत्यक्ष नौकरियाँ पैदा होंगी। सिंह ने कहा संयंत्र में कुल 2.75 अरब डॉलर का निवेश होगा।

योजना के तहत माइक्रोन को भारत सरकार से कुल परियोजना लागत के लिए 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता और गुजरात सरकार से कुल परियोजना लागत का 20 प्रतिशत प्रोत्साहन मिलेगा।

माइक्रोन ने पहले एक बयान में कहा कि संयंत्र का चरण 1 जिसमें 5,00,000 वर्ग फुट नियोजित क्लीनरूम स्थान शामिल होगा, 2024 के अंत में चालू हो जाएगा। बयान में कहा माइक्रोन की नई सुविधा DRAM और NAND दोनों उत्पादों के लिए असेंबली और परीक्षण विनिर्माण को सक्षम करेगी और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मांग को पूरा करेगी।