News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गुजरात ने अंतरिक्ष विनिर्माण क्लस्टर स्थापित करने के लिए IN-SPACe के साथ समझौता किया

Share Us

202
गुजरात ने अंतरिक्ष विनिर्माण क्लस्टर स्थापित करने के लिए IN-SPACe के साथ समझौता किया
19 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

गुजरात सरकार ने अहमदाबाद जिले के साणंद में एक अंतरिक्ष विनिर्माण क्लस्टर Space Manufacturing Cluster स्थापित करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र Indian National Space Promotion and Authorization Center के साथ समझौता किया। अहमदाबाद मुख्यालय वाला IN-SPACE अंतरिक्ष विभाग की एक स्वायत्त एजेंसी है, जो लॉन्च वाहनों और उपग्रहों के निर्माण और अंतरिक्ष-आधारित सेवाएं प्रदान करने आदि सहित गैर-सरकारी संस्थाओं की विभिन्न अंतरिक्ष गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए काम करती है।

IN-SPACE अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी उपकरण निर्माण इकाइयों और स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन और तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेगा। कि इस उद्देश्य के लिए IN-SPACE के मुख्यालय में एक तकनीकी सहायता और ऊष्मायन केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।

सरकार क्लस्टर में संचालन के लिए अंतरिक्ष और संबद्ध क्षेत्रों के लिए उपयुक्त भूमि और बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराएगी।

सरकार 2035 तक एक अंतरिक्ष स्टेशन और 2040 तक चंद्रमा पर एक समान मिशन स्थापित करने के लक्ष्य के साथ भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है, और इस दिशा में योगदान देने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता किया। यह समझौता मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Chief Minister Bhupendra Patel की उपस्थिति में किया गया।

सरकार ने अलग से कहा कि अगले जनवरी में होने वाले 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से पहले अब तक 18,485 करोड़ के निवेश के इरादे व्यक्त करने वाले समझौते किए जा चुके हैं।

सरकार ने कहा कि 2003 में इसकी स्थापना के बाद से वीबीजीएस के तहत अब तक हस्ताक्षरित 71 प्रतिशत समझौता किया और 2019 शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षरित 81 प्रतिशत समझौतों को जमीन पर लागू किया गया है।

10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से पहले अब तक 18,485 करोड़ के समझौते पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं, जो राज्य में 65,032 से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। इस वर्ष अपनाई गई 'एमओयू प्लस' पद्धति के साथ सफलता अनुपात अपेक्षित है, इसे बढ़ाकर 90 प्रतिशत किया जाएगा, राज्य मंत्री और सरकार के प्रवक्ता रुशिकेश पटेल Minister of State and Government Spokesperson Rushikesh Patel ने कहा।

सरकार ने छोटे और मध्यम उद्योगों में निवेशकों के साथ जुड़ने के लिए इस साल जिला स्तर पर "वाइब्रेंट गुजरात-वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट" कार्यक्रम भी शुरू किया है, उन्होंने कहा कि अब तक 33 में से 27 जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

वीजीजीडी के तहत 39,503 करोड़ के निवेश के इरादे से समझौते किए गए हैं, जिससे 1,50,815 रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है।