News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गुजरात सरकार ने पीएम मित्र पार्क के लिए कपड़ा मंत्रालय के साथ समझौता किया

Share Us

604
गुजरात सरकार ने पीएम मित्र पार्क के लिए कपड़ा मंत्रालय के साथ समझौता किया
14 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

गुजरात सरकार ने नवसारी जिले के जलालपोर तालुका Jalalpore Taluka of Navsari District में स्थित वानसी गांव में पीएम मित्र पार्क PM Mitra Park in Vansi Village स्थापित करने के लिए गुरुवार को केंद्र सरकार के कपड़ा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

कपड़ा क्षेत्र में गुणवत्ता, पैमाने और सतत विकास सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ पीएम मित्र पार्क की कल्पना की गई है। नवसारी में इस पार्क की स्थापना से गुजरात में बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

सूरत में आयोजित एमओयू हस्ताक्षर समारोह में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Chief Minister Bhupendra Patel, केंद्रीय कपड़ा वाणिज्य और उद्योग उपभोक्ता मामले खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल Food and Public Distribution Minister Piyush Goyal, केंद्रीय कपड़ा और रेलवे राज्य मंत्री दर्शन जरदोश Union Minister of State for Textiles and Railways Darshan Zardosh और उपस्थित थे। गुजरात के उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत Industries Minister of Gujarat Balwant Singh Rajput और अन्य।

मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि भारत दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, और निर्यात सूचकांक, लॉजिस्टिक्स, सुशासन और व्यापार करने में आसानी में गुजरात की प्रगति पर प्रकाश डाला।

सरकार के बयान के अनुसार यह मेगा पार्क नवसारी जिले के वानसी गांव में 1142 एकड़ जमीन पर कब्जा करेगा, जो वर्तमान में गुजरात औद्योगिक विकास निगम Gujarat Industrial Development Corporation के कब्जे में है।

यह स्थल सूरत टेक्सटाइल्स क्लस्टर के नजदीक है, जो सूरत से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पार्क को सूरत हवाई अड्डे, हजीरा बंदरगाह और नवसारी रेलवे स्टेशन सहित विभिन्न परिवहन केंद्रों से निकटता से भी लाभ होगा। इसके अलावा पार्क डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के प्रस्तावित मार्ग के माध्यम से मुंबई और दिल्ली के लिए उत्कृष्ट कनेक्टिविटी का आनंद उठाएगा।

पार्क में सड़क, पार्किंग, तूफान जल निकासी प्रणाली, जल आपूर्ति प्रणाली, सीवेज संग्रह और उपचार प्रणाली, बिजली बुनियादी ढांचे, साइनेज और भूनिर्माण, और एक प्रशासन परिसर जैसे सामान्य बुनियादी ढांचे की सुविधा होगी। इसमें एक केंद्र जैसे विशेष बुनियादी ढांचे भी शामिल होंगे, एक सामान्य प्रसंस्करण सुविधा, सामग्री प्रबंधन सुविधाएं, एक भाप उत्पादन संयंत्र और श्रमिकों के छात्रावास और आवास। इसके अतिरिक्त उपचारित अपशिष्टों को गहरे समुद्र में छोड़ने, नदी और भूमि प्रदूषण को कम करने और एक गहरे समुद्र की पाइपलाइन को बढ़ावा देने का प्रस्ताव है। ये बुनियादी सुविधाएं विनिर्माण Infrastructure Manufacturing लागत को कम करने में मदद करेंगी और उद्योगों को राष्ट्रीय और वैश्विक बाजारों में प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण की पेशकश करने में सक्षम बनाएंगी, बयान में कहा गया है।

पीएम मित्र पार्क से 300,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने का अनुमान है, जिसका पूरे गुजरात राज्य पर सीधा और सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पार्क को भारत भर के प्रमुख कपड़ा और परिधान समूहों से लगभग 10,00,00 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है।

केंद्र सरकार ने पहले पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल योजना PM Mega Integrated Textile Region and Apparel Scheme के तहत सात मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने की योजना की घोषणा की थी। ये पार्क गुजरात के अलावा तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में विकसित किए जा रहे हैं।