News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गुजरात का लक्ष्य सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग का ग्लोबल हब बनना है: सीएम भूपेन्द्र पटेल

Share Us

193
गुजरात का लक्ष्य सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग का ग्लोबल हब बनना है: सीएम भूपेन्द्र पटेल
11 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजरात को 'सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए वैश्विक केंद्र' में बदलने के लिए अटूट प्रतिबद्धता व्यक्त की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के मार्गदर्शन के साथ मुख्यमंत्री ने सेमीकंडक्टर क्षेत्र में राज्य की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए एक रोडमैप की रूपरेखा तैयार की।

सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने सेमीकंडक्टर नीति की घोषणा करने वाले देश के पहले राज्य के रूप में गुजरात की अग्रणी स्थिति पर जोर दिया।

जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य, कृषि और लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों में तेजी से एकीकृत होती जा रही है, सेमीकंडक्टर चिप्स इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को शक्ति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो पूरे भारत में तेजी से हो रही तकनीकी प्रगति को दर्शाता है।

विश्वसनीय चिप आपूर्ति श्रृंखला की वैश्विक मांग को स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि गुजरात इस वैश्विक आवश्यकता को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Gujarat Chief Minister Bhupendra Patel ने कहा हम सेमीकंडक्टर क्षेत्र को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एक सप्ताह के भीतर हमने साणंद में माइक्रोन को भूमि आवंटित की और इस प्रतिबद्धता का एक उदाहरण प्रस्तुत किया, प्रधान मंत्री के नेतृत्व में गुजरात बनने के लिए तैयार है, भारत में सेमीकंडक्टर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए देश का सेमीकंडक्टर हब।

इस महत्वाकांक्षी पहल के लिए राज्य के रोडमैप को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने एआई, आईटी, बायोटेक, फिनटेक, ड्रोन और सेमीकंडक्टर जैसे उभरते वैश्विक क्षेत्रों के लिए गुजरात की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट Vibrant Gujarat Global Summit की सफलता से प्रेरित होकर सरकार का लक्ष्य राज्य को 'भविष्य के प्रवेश द्वार' के रूप में स्थापित करना है, जो आगे विकसित हो रही दुनिया पर ध्यान केंद्रित करेगा।

'भविष्य के लिए तैयार भारत के लिए भविष्य के लिए तैयार गुजरात' की स्थापना के लिए दृढ़ संकल्प व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री पटेल ने अर्धचालक और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे उभरते क्षेत्रों पर विशेष जोर देने के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए उनके समर्पण पर प्रकाश डाला।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Electronics and Railway Minister Ashwini Vaishnav ने प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किए गए वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के दूरदर्शी मॉडल की सराहना की।

उन्होंने इस संस्करण के दौरान हस्ताक्षरित समझौतों के महत्व पर जोर दिया, जो कि विकसित भारत की शुरुआत का प्रतीक है, जिसमें गुजरात प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से साकार करने के लिए तैयार है।

अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि गुजरात 2024 में देश की पहली मेक इन इंडिया चिप का निर्माण करने के लिए तैयार है।

माइक्रोन के सीईओ संजय मेहरोत्रा Micron CEO Sanjay Mehrotra ने भारत में एक मजबूत सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला की आसन्न स्थापना पर प्रकाश डालते हुए राज्य सरकार और भारत सरकार के असाधारण सहयोग की सराहना की।

सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार के दौरान गुजरात सरकार और कोरियाई कंपनी सिंटेक के बीच महत्वपूर्ण समझौता किया।

माइक्रोन और नैनटेक के साथ-साथ सिस्को और नैनटेक के बीच समझौता किया। सेमिनार में उपस्थित प्रतिष्ठित व्यक्तियों में वरिष्ठ उप निदेशक तनाका काजुसिंघे, नीति आयोग से सुमन बेरी, राज्य के मुख्य सचिव राज कुमार, भारत सरकार के सचिव एस कृष्णन, राज्य की प्रमुख सचिव मोना खंडार और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल थे।

यह सेमिनार सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में वैश्विक पावरहाउस बनने की गुजरात की महत्वाकांक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।