News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अगले महीने होगी GST काउंसिल की बैठक

Share Us

379
अगले महीने होगी GST काउंसिल की बैठक
23 May 2022
8 min read

News Synopsis

जीएसटी काउंसिल GST Council अगले महीने होने वाली GST काउंसिल की बैठक में समरी रिटर्न Summary Return और मंथली टैक्स भुगतान फॉर्म Monthly Tax Payment Form GSTR-3B में संशोधन पर विचार कर सकती है, ताकि फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट Fake Input Tax Credit दावों की जांच की जा सके और वास्तविक सेटलमेंट में तेजी लाई जा सके। जीएसटी काउंसिल को कुछ दिनों पहले ही टैक्स भुगतान के मामलों में फर्जीवाड़े की शिकायतें मिली थी। यह जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में टैक्स चोरी की कई घटनाएं सामने आई हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए जीएसटी काउंसिल अगले महीने होने वाली अपनी बैठक में इस पर बड़ा फैसला ले सकता है।

इस बारे में जीएसटी मामले में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था वस्तु एवं सेवा कर परिषद Goods and Services Tax Council की बैठक अगले महीने होने की संभावना है। संशोधित फॉर्म फर्जी आईटीसी दावों की जांच करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि ईमानदार करदाता समय पर आईटीसी लाभ प्राप्त करने में सक्षम हों। आगे अधिकारी ने कहा कि जीएसटी परिषद की कानून समिति जीएसटीआर-3बी को सुव्यवस्थित करने पर विचार कर रही है, ताकि आईटीसी के खुलासे पर और स्पष्टता आए। संशोधित जीएसटीआर-3बी को परिषद की अगली बैठक में पेश किए जाने की उम्मीद है।

इस बारे में एएमआरजी एंड एसोसिएट के सीनियर पार्टनर AMRG & Associates Senior Partner रजत मोहन Rajat Mohan ने कहा कि मासिक टैक्स पेमेंट फॉर्म में बदलाव से उन टैक्सपेयर्स की पहचान करने में मदद मिलेगी, जो अपात्र टैक्स क्रेडिट का दावा कर रहे हैं। मोहन ने कहा कि नया फार्म बैंकों और एनबीएफसी, तेल और गैस क्षेत्र की कंपनियों, शराब बनाने वाले, सार्वजनिक परिवहन सेवाओं, स्वास्थ्य और शैक्षिक सेवाओं सहित वित्तीय संस्थानों द्वारा ग्रास कर Grass Tax पर क्रेडिट की रिपोर्टिंग में बदलाव लाएगा।

अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि सकल कर क्रेडिट की सटीक रिपोर्टिंग केंद्र और राज्यों के बीच कर राजस्व के वितरण में देरी को भी दूर करेगी। परिषद अपनी अगली बैठक में कैसीनो Casino रेस कोर्स  Race Course ऑनलाइन गेमिंग  Online Gaming पर जीएसटी बढ़ाने की संभावनाओं पर भी विचार करेगी।