News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ग्रिडको-एनएचपीसी ने समझौता किया

Share Us

430
नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ग्रिडको-एनएचपीसी ने समझौता किया
26 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड Grid Corporation of Odisha Limited ने राज्य में पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट और नवीकरणीय ऊर्जा विकसित करने के लिए नेशनल हाइड्रो पावर कॉरपोरेशन National Hydro Power Corporation के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। MoU में स्व-पहचान वाले पंप स्टोरेज की स्थापना की परिकल्पना की गई है। राज्य में कम से कम 2,000 मेगावाट क्षमता की परियोजनाएं और लगभग 1,000 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं।

समझौते के अनुसार एनएचपीसी पीएसपी और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं NHPC PSP & Renewable Energy Projects के लिए व्यवहार्य संभावित स्थलों की पहचान करेगी। ग्रिडको ने कहा परिकल्पित आरई क्षमता राज्य के नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो Renewable Energy Portfolio में इजाफा करेगी और पीएसपी क्षमता आरई बिजली उत्पादन PSP Efficiency RE Power Output की परिवर्तनशीलता और रुक-रुक कर होने वाली समस्या को संबोधित करने में मदद करेगी और नवीकरणीय खरीद दायित्व (आरपीओ) के अनुपालन के साथ नेट-शून्य महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद करेगी। एमडी त्रिलोचन पांडा।

ग्रिडको जिसे ओडिशा नवीकरणीय ऊर्जा नीति 2022 Odisha Renewable Energy Policy 2022 के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया है, और पास आवश्यकताओं के आधार पर क्षमता का लाभ उठाने से इनकार करने का पहला अधिकार है। इससे पहले ग्रिडको ने राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास Development of Renewable Energy Projects के लिए तीन अन्य केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों - एनटीपीसी, एनएलसीआईएल और एसजेवीएनएल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

एनएचपीसी भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा जलविद्युत विकास संगठन ने बड़े पैमाने पर सौर और पवन ऊर्जा विकास Solar and Wind Energy Development के क्षेत्र में विविधता लाई है। जनवरी 2022 में एनएचपीसी ने राज्य के विभिन्न जलाशयों में फ्लोटिंग इंस्टॉलेशन से सौर ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए ग्रीन एनर्जी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड Green Energy Development Corporation of Odisha Limited के साथ एक समझौता किया।

राष्ट्रीय पीएसयू रेंगाली जलाशय में दो फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजनाओं, फ्लोटिंग सोलर पार्क चरण- I के तहत 100 मेगावाट और चरण- II के तहत 200 मेगावाट की अन्य परियोजनाएं निष्पादित कर रहा है। दोनों परियोजनाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। एमओयू पर 23 जून को पांडा और कार्यकारी निदेशक, एनएचपीसी रजत गुप्ता द्वारा अतिरिक्त मुख्य सचिव, ऊर्जा-सह-ग्रिडको के अध्यक्ष निकुंजा बी ढल, एनएचपीसी के निदेशक (परियोजनाएं) बिस्वजीत बसु और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।