News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

श्रीलंका में हरित हाइड्रोजन परियोजना स्थापित की जाएगी

Share Us

300
श्रीलंका में हरित हाइड्रोजन परियोजना स्थापित की जाएगी
21 Jul 2023
min read

News Synopsis

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे Sri Lankan President Ranil Wickremesinghe एक कंटेनर टर्मिनल और 500 मेगावाट की पवन परियोजना विकसित कर रहे हैं। गौतम अडानी Gautam Adani ने श्रीलंका में अपने समूह के साथ एक हरित हाइड्रोजन परियोजना Green hydrogen project स्थापित करने का प्रस्ताव रखा।

अदानी समूह Adani Group के पास एक समूह नवीकरणीय ऊर्जा फर्म है, जिसका नाम अदानी ग्रीन एनर्जी है, जो 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश पर पूनरिन में 234MW और मन्नार में 286MW की दो पवन परियोजनाएं स्थापित कर रही है। इन परियोजनाओं को दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। कि अदानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड Adani New Industries Limited 2030 तक दस लाख टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने का लक्ष्य रख रही है।

ग्रीन हाइड्रोजन Green Hydrogen को हाइड्रोजन के अन्य रूपों की तुलना में स्वच्छ माना जाता है, क्योंकि यह नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy का उपयोग करके पानी को विभाजित करके उत्पादित किया जाता है। जलने पर हाइड्रोजन जलवाष्प उत्सर्जित करता है।

गौतम अडानी ने कहा श्रीलंका में परियोजनाओं के एक आकर्षक सेट पर चर्चा करने के लिए महामहिम राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मिलना बहुत सम्मान की बात है, जिसमें कोलंबो पोर्ट वेस्ट कंटेनर टर्मिनल Colombo Port West Container Terminal का निरंतर विकास, 500 मेगावाट की पवन परियोजना और हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए हमारी नवीकरण ऊर्जा विशेषज्ञता का विस्तार शामिल है।

अदानी समूह और विशेष आर्थिक क्षेत्र कोलंबो बंदरगाह पर 700 मिलियन डॉलर का कंटेनर टर्मिनल विकसित कर रहे हैं। यह केरल में विझिंजम बंदरगाह परियोजना Vizhinjam Port Project in Kerala भी विकसित कर रहा है, जो कोलंबो बंदरगाह से 176 मील दूर है।