News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इस राज्य में ATM से मिलेगा अनाज

Share Us

504
इस राज्य में ATM से मिलेगा अनाज
08 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

बैंकों के एटीएम Banks ATM से आप जिस तरह जरूरत के वक्त पैसा निकालते हैं ठीक उसी तरह अब उत्तराखंड Uttarakhand में मशीन से अनाज भी ले सकेंगे। उत्तराखंड खाद्य विभाग Uttarakhand Food Department जल्द ही एक नई योजना शुरू करने जा रहा है। इस बारे में उत्तराखंड की खाद्य मंत्री Uttarakhand Food Minister रेखा आर्या Rekha Arya ने जानकारी देते हुए बताया कि जिस प्रकार आम व्यक्ति एटीएम मशीन से अपनी जरूरत के लिए पैसे निकालते हैं। अब उसी तर्ज पर उत्तराखंड में भी आम लोग एटीएम जैसी दिखने वाली मशीन से अनाज ले सकते  है। 

खाद्य मंत्री ने कहा कि विश्व खाद्य योजना World Food Scheme के तहत राज्य में फूड ग्रेन एटीएम Food Grain ATM शुरू होने जा रहा है। मंत्री ने बताया कि विश्व खाद्य योजना के तहत इस संबंध में हमे मंजूरी भी मिल चुकी है। आपको बता दें कि वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम की योजना सिर्फ उड़ीसा Orissa और हरियाणा Haryana राज्य में चल रही है। अब ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का तीसरा राज्य होगा।  रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करेगा।  इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी। राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं, चावल व दाल निकाल सकेंगे। उत्तराखंड सरकार का प्रयास है कि जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में एक मैदानी और एक पहाड़ी जनपद में प्रयोग के तौर पर इसे शुरू किया जाए।

आपको बता बता दें कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह होगा। इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी। यह मशीन बड़े आकार के भंडार ड्रमों से जुड़ी रहेगी। राशन कार्ड धारक Ration Card holder यहां आकर एक तय स्थान पर अपना अंगूठा लगाएगा और अंगूठा स्कैन होते ही स्क्रीन पर कार्ड धारक का पूरा विवरण आ जाएगा। इसके बाद मशीन में अनाज का मूल्य नकद रूप में डाल कर या फिर ऑनलाइन जमा करकर अपना राशन ले सकेगा।