News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार खिलौने, चमड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना लाने की योजना बना रही

Share Us

423
सरकार खिलौने, चमड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना लाने की योजना बना रही
19 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

सरकार घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खिलौनों और चमड़ा क्षेत्र Toys & Leather Sector के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना लाने की योजना बना रही है। पीएलआई योजनाओं PLI Schemes को 2030 तक 10 वर्षों में 14 क्षेत्रों के लिए घोषित 1.97 ट्रिलियन रुपये के मौजूदा प्रोत्साहन पैकेज के तहत समायोजित किया जाएगा।

पीएलआई योजनाएं कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण लाभांश दिखा रही हैं। इस पीएलआई योजना को अधिक श्रम-गहन क्षेत्रों जैसे खिलौने, चमड़ा और जूते और अन्य ऐसे क्षेत्रों के लिए भी शुरू करने का है, जहां रोजगार लाभ अधिक महत्वपूर्ण होंगे।

खिलौनों के लिए पीएलआई योजना में 3,500 करोड़ रुपये का परिव्यय होने की संभावना है, जबकि जूते और चमड़े के लिए लगभग 2,600 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा।

अंतर-मंत्रालयी परामर्श के दौरान इन आंकड़ों में कई बदलाव होंगे और परिव्यय पर अंतिम निर्णय कैबिनेट द्वारा ही लिया जाएगा।

खिलौने, जूते और चमड़ा सरकार के लिए शीर्ष विकल्पों में से हैं, क्योंकि ये न केवल श्रम प्रधान हैं, बल्कि इन क्षेत्रों को निवेश के लिए आकर्षक बनाने के लिए पहले ही कदम उठाए जा चुके हैं।

खिलौना उद्योग वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले उद्योगों में से एक है, जिसके 2028 तक 3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2022 और 2028 के बीच 12 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

सरकार ने घरेलू खिलौना विनिर्माण Domestic Toy Manufacturing को बढ़ावा देने के लिए कई नीतिगत उपाय पेश किए हैं, जिसमें 2020 में खिलौनों और उसके घटकों पर आयात शुल्क को 20 प्रतिशत से तीन गुना बढ़ाकर 60 प्रतिशत करना शामिल है। इसे और बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर दिया गया। आयात पर अंकुश लगाने और स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने की दृष्टि से।

इसके बाद इसने खिलौना गुणवत्ता प्रमाणन को अनिवार्य बना दिया और 1 सितंबर 2020 से आयातित खिलौनों के लिए गुणवत्ता नियंत्रण लागू किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल मानकों के अनुरूप उत्पाद ही देश में प्रवेश करें।

वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश Minister of State for Commerce Som Prakash ने संसद को बताया कि 2018-19 से भारत का खिलौना निर्यात 60 प्रतिशत बढ़ गया है, जो 2022-23 में 203.46 मिलियन डॉलर से बढ़कर 325.72 मिलियन डॉलर हो गया है।