सरकार का टेलीकॉम कंपनियों को टारगेट, कहा- जल्दी शुरू करें 5जी सर्विस

Share Us

405
सरकार का टेलीकॉम कंपनियों को टारगेट, कहा- जल्दी शुरू करें 5जी सर्विस
16 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में जल्द ही 5जी सर्विस 5G Service शुरू होने की उम्मीद है। इसी कड़ी में भारत India की केंद्र सरकार Central Government ने देश में जल्द 5जी सेवा शुरू करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों Telecom Companies को टारगेट दिया है। सरकार ने इन कंपनियों से कम समय में 5जी टेलीकॉम सर्विस के 80 फीसदी कवरेज करने के लिए कहा है। यह जानकारी गुरुवार को केंद्रीय सूचना और तकनीक मंत्री Union Minister for Information and Technology अश्विनी वैष्णव Ashwini Vaishnav ने दी। वैष्णव ने अपने बयान में कहा कि भारत में 5जी कनेक्टिविटी का सफर रोमांचक होने वाला है।

कई देशों 5जी की 40 फीसदी कवरेज करने में ही सालों लग गए थे, लेकिन हम कम समय में ही 80 फीसदी कवरेज कर लेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जतायी थी कि देश में अक्तूबर तक 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। गुरुवार को केंद्रीय सूचना और तकनीक मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में इंडस्ट्री इवेंट Industry Event में कहा कि भारत में 5जी कनेक्टिविटी 5G Connectivity का सफर रोमांचक होने वाला है।

हम कम समय में ही देश के अधिकांश क्षेत्रों को 5जी कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई देशों को 40 से 50 फीसदी कवरेज में ही सालों का समय लगा है, लेकिन हम थोड़े समय में ही देश के 80 फीसदी हिस्सों में जरूर 5जी कनेक्टिविटी कवरेज कर लेंगे। उन्होंने टेलीकॉम कंपनियों और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर Infrastructure Provider को तेजी से 5जी कनेक्टिविटी पर काम करने और कम समय में 80 फीसदी कवरेज करने के लिए कहा है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में 5जी को लेकर कहा था कि हम देश में 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। दूरसंचार कंपनियां Telecom Companies इस संबंध में काम कर रही हैं और तकनीकी इंस्टॉलेशन Technical Installations किए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जतायी थी कि देश में अक्तूबर तक 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। उसके बाद अन्य शहरों और कस्बों में इसका विस्तार किया जाएगा।